रोजाना सिर्फ 3 मिनट टहलने के है ढेरो लाभ

0
3032

पैदल चलने के फायदे सभी को पता होंगे और यह एक तरह का व्यायाम भी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नंगे पैर घास पर चलना आपके स्वास्थ्य के लिहाज से कितना फायदेमंद है। अपनी बिजी लाइफ से थोड़ा सा समय निकालकर आप रोजाना सुबह अगर 2 मिनट भी टहलेंगे तो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। जानिए ऐसे ही कुछ बातों के बारें में

  • सुबह के समय 30 मिनट टहलने से आपको स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारी से बचेंगे। साथ ही तनाव से भी निजात मिलेगा।
  • 40 मिनट टहलने से आपका कोलस्ट्राल कम होगा। साथ ही दिल संबंधू बीमारी से बचने के संभावना अधिक होगी।
  • अगर आप सुबह-सुबह 50 मिनट टहले, तो आपकी मांसपेशियां मजबूत होगी। जिसके कारण आपकी बॉडी में सूजन नहीं आएगी।
  • अगर आप रोजाना 1 घंटे टहले तो आपको कैंसर दैसी गंभीर बीमारी छू भी नहीं पाएंगी।

इसके अलावा सुबह टहलने से इन बीमारियों से भी बच सकते है।

हदय रोगियों के लिए फायदेमंद
सूबह-सुबह हरी घास पर चलना अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी है।यह सोच कर कभी न टहलें कि कितनी देर करनी है बस यह सोचे कि वॉक करनें से कितना फायदा मिलेगा। इसमें वॉक करनें से तनाव से निजात के साथ-साथ आपका दिल हेल्दी रहेगा।

इन्हे भी देखिए
घर के लिए शुभ वृक्ष

तनाव से पाए छूटकारा
आप जितनी देर और जितना अधिक घास के बीच रहेंगे, उतने ही स्वस्थ और तनाव रहित रहेंगे। हरियाली का प्रभाव हमें सुरक्षा का एहसास दिलाता है, जो धीरे-धीरे मांसपेशियों का खिंचाव कम करता है और तनाव रहित बनाता है। ग्रीन थैरेपी से मस्तिष्क की शक्ति भी बढ़ती है।

डायबिटीज से दिलाएं राहत
मधुमेह रोगियों के लिए सुबह-सुबह टहलने से मधुमेह में काफी राहत मिल सकती है और नंगे पैर धास में चलने से हर घाव आसानी से नहीं भरता। मधुमेह रोगी टहलते समय अच्छी तरह से गहरी सांस ले जिससे कि आक्सीजन की भरपाई हो जाए जिससे कि मधुमेह से निजात मिल जाएगा।

छींक और एलर्जी में
सुबह-सुबह ओस में भीगी घास पर चलना बहुत अच्छा होता है। ऐसे चलनें से पैर के नीचे की कोमल कोशिकाओं से जुड़ी तंत्रिकाओं द्वारा मस्तिष्क तक राहत पहुंचाता है। घास पर कुछ देर शान्ति से बैठ जाने से तनाव, एलर्जी और छींक तक दूर हो जाती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाएं
सुबह-सुबह ओस से भीगी घास पर टहलनें से आंखों की रोशनी भी तेज होती हैं। साथ ही आपकी आंखें की कई बीमारियों से राहत मिल जाती है।

इन्हे भी देखिए
अखरोट खाने का सही तरीका और समय साथ ही होने वाले अधभुत स्वास्थय लाभ

अस्थमा
हमारे आस-पास इतना ज्यादा प्रदूषण है कि अस्थमा होना एक आम बात हो गई है। अगर आपको यह समस्या है तो रोजाना सुबह-सुबह टहलने जाए इससे आपको काफी फायदा मिलेगा, क्योंकि सुबह के समय हवा में एक भी प्रदूषण नही होता है।

हाई ब्लड प्रेशर
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो सुबह-सुबह आपको जरुर टहलना चाहिए क्योंकि सुबह के समय हवा शुद्ध होती है जिससे कि आपको ब्लड प्रेशर से काफी फायदा मिलेगा।

होगा ऊर्जा का निर्माण
सुबह-सुबह टहलने से आपके शरीर से पसीना निकलेगा जो शरीर में जमा वसा को निकालता है जिससे आपको एनर्जी मिलती है। जिससे कि फेफड़े और दिल दोनों ही स्वस्थ रहते है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY