ब्राउन राइस होना चाहिए आपके खाने में शामिल

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आपने यह तो सुना ही होगा कि सफेद चावल के मुकाबले ब्राउन राइस ज्यादा हेल्दी विकल्प है। कुछ शक है तो ये कुछ कारण आपको जवाब दे देंगे…

कम शक्कर

हफ्ते में दो बार भी ब्राउन राइस खाएंगे तो इससे डायबिटीज होने की आशंका कम हो जाएगी। ये शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखता है और लंबे समय तक पेट भी भरा महसूस होता है।

खूब फाइबर

डेली डोज का 14 फीसद फाइबर आप इनसे पा सकते हैं। फाइबर आपको दिल की बीमारियों से दूर रखता है और कैंसर की रोकथाम करता है।

जरूरी मिनरल

कुछ जरूरी मिनरल भी आपको ब्राउन राइस में मिल जाते हैं। मैगनीज, मैग्निशियम जैसे मिनरल्स आपको यहां मिल सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम

यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार है। बेड कोलेस्ट्रॉल का तो यह दुश्मन है। वैसे भी होल ग्रेन डाईट हमेशा ही गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाली होती है।

 

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
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