घर पर बनाइए चटपटे कुरकुरे फ्रेंच फ्राइज

6
123602

सामग्री:

1. 3 बड़े आलू
२. तेल
3. २ चुटकी पिसी काली मिर्च
4. 1/4 छोटी चम्मच चाट मसाला
5. टोमेटो सॉस

विधि:

1.French fries बनाने के लिए हम ऐसे आलूओं को चुनते है , जिनमे स्टार्च की मात्रा कम हो। low starch आलू की पहचान उसके छिलके से होती है। ऐसे आलू जिनका छिलका पतला पपड़ी बनकर निकलने वाला हो, french फ्राइज के लिए उपयुक्त माने जाता है.

2.सबसे पहले आलूओं को छीलकर लंबे पतले pieces में काट ले।

3.अब एक बर्तन में नमक डालकर पानी गर्म होने रखें और उबाल आने पर आलू केpieces को इसमें 4-5 मिनट तक उबालें।

4.आलूओं को थोड़ी देर ठंडा होने दें और कपडे से अच्छी तरह पोंछ लें , फिर एक कड़ाई में तेल डालकर आलू के pieces को हल्का सा तल लें. एक बात का ध्यान रखें कि आलूओं को deep fry नहीं करना है क्योंकि हम इन्हें बाद में फिर से तलेंगे।

5.फिर इन pieces को फ्रिज में1/2 घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। इस स्टेप को भूलें न , फ्रेंच फ्राइज को क्रिस्पी बनाने के लिए पहले फ्राई के बाद उन्हें ठंडा करना जरुरी है।

इन्हे भी देखिए
रवा-दही सैंडविच

6.ठंडा होने के बाद , आलू के pieces को कड़ाई में तेल पर धीमी आंच पर हल्का सुनेहरा रंग होने तक deep fry करें.

7.आपके क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज तैयार हैं. अब इसमें पिसी काली मिर्च, चाट मसाला और नमक मिलाकर टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।

टिप्स:

1.आलू के pieces को पतला काटने से ये और भी क्रिस्पी बनते हैं.

2.आलू के pieces को उबालते समय इस बात का ध्यान रखें की वे बहुत ज्यादा न पकें, अगर आलू बहुत ज्यादा पक जायेंगे तो अन्दर से क्रिस्पी नहीं होंगे.

3. आलू के pieces को तलते समय सावधानी रखें, क्योंकि उबले हुए आलूओं में कुछ पानी बचा होता है जिससे तलते समय तेल आप पर उचट सकता है.

4. जिस दिन फ्रेंच फ्राइज बनाना हो , उस दिन आलू के pieces को पानी में उबालकर और हल्का तलकर पहले से ही फ्रिज में ठंडा होने रख दें, जिससे दोबारा तलकर आप उन्हें जल्दी से सर्व कर सकें।

5. French Fries को deep fry करने के बाद तुरंत सर्व करना चाहिए, वर्ना इनका कुरकुरापन समय के साथ कम हो जाता है.

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

6 COMMENTS

  1. thanks a lot …..easy n tasty recipes ke liye …or bhi upload karte rahiye ….taki hum bhi kuch Sikh sake ….n gharelu nusko ke liye bhi thank you….

LEAVE A REPLY