चावल को दें नया ट्विस्ट बनाएं ‘हनी राइस बॉल्स’

0
2782
बचे हुए खाने को फेंकने के बजाय उनसे टेस्टी और हेल्दी रेसिपी बनाने के बारे में सोचें। दिन में बचे हुए चावल को रात में डिनर में कुछ अलग ट्विस्ट एंड टर्न के साथ सर्व करें। ये न केवल उसका अच्छा इस्तेमाल होगा बल्कि खाने का जायका भी दोगुना करेगा।
बनाने की विधिः
पतली कड़ाही में एक चम्मच तेल गर्म करें। इसमें तीन कटे हुए प्याज़, 3 बारीक कटी लहसुन की कलियां और एक-दो बारीक कटी हुई हरी मिर्च मिलाएं और एक मिनट के लिए सॉते करें।
इसके बाद बारीक कटी हुई सब्ज़ियां (गाजर, पत्तागोभी, शिमला मिर्च, सेम की फली आदि) मिलाएं और 4 से 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।
अब स्वादानुसार नमक, काली मिर्च व एक चम्मच सोया सॉस मिलाएं और गैस बंद कर दें। मिश्रण को ठंडा होने दें। अब इस मिश्रण में एक कप पके हुए चावल, 2 चम्मच शहद और 2-3 चम्मच कॉर्नफ्लार डालें और आपस में अच्छी तरह मिला लें।
इसके बाद इन्हें बराबर आकार की बॉल्स में बांटकर गोले बना लें। बॉल्स को 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। अब बैटर तैयार करें। इसके लिए 3 चम्मच मैदे में स्वादानुसार नमक व काली मिर्च डालें और पानी की सहायता से पतला घोल तैयार कर लें।
तैयार बॉल्स को इस मिश्रण में डुबोएं। एक प्लेट में थोड़ी-सी तिल फैलाएं और उस पर बैटर में डूबी हुई बॉल्स घुमाएं, ताकि तिल इन पर चिपक जाए।
अब इन्हें गर्मागर्म तेल में सुनहरा होने तक डीप फ्राय कर लें। हनी राइस बॉल्स को सॉस के साथ परोसें।
Loading...

LEAVE A REPLY