नवरात्र स्पेशल – कुट्टू के आटे के हैं ये फायदे

0
4726

1. डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
व्रत के समय में कुट्टू के आटे का सेवन करने से शरीर में काफी फायदे देखनें को मिलते है। यह शरीर की कैलोरी को कम कर शरीर के फैट को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा शरीर के इन्सुलिन को भी बढ़ने से रोकता है, जिससे मधुमेह की बीमारी वालों के लिए इसका सेवन करना किसी अच्छे उपचार से कम नहीं है। इसका सेवन मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति का करना चाहिए।

2. वजन घटाने में मददगार
कुट्टू के आटे का सेवन करने से फैट नही बढ़ता, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है। जो वजन को घटाने का काम करती है। इसके अलावा
इसका सेवन करने से काफी समय तक हमें भूख का एहसास नहीं होता। जिससे हमारा फैट काफी अच्छी तरह से कम होने लगता है। ये शरीर के लिए स्वास्थवर्धक भी है, इससे हमें किसी प्रकार की अंदुरूनी कमजोरी महसूस नहीं होती।

3. ब्‍लड प्रेशर कम करें
कुट्टू के आटे में फाइबर के अलावा मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकती है। ये हमारे शरीर में एक अच्छे कॉलेस्ट्राल को बढ़ाता है, जिससे शरीर का ब्लडप्रशेर सही बना रहता है।

इन्हे भी देखिए
राजस्थानी काले चने की सब्जी

4. हड्डियों की मजबूती
कूट्टू के आटे में मैगनीज के साथ प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों की मजबूती में सहायक होता है। जिससे गठिया रोग या हड्डी से संबंधित कोई भी बीमारी नहीं हो पाती है।

5. कॉलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्या दूर करें
कुट्टू के आटे में आयरन,प्रोटीन्स-मिनरल्स के अलावा मैग्नीशियम, फॉस्फोरस विटामिन, एवं फाइबर आदि की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो शरीर के रक्त में मिलकर ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाते हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्या दूर हो सकती है।

6. बालों से जुड़ी समस्याएं
कुट्टू के आटे में आयरन,प्रोटीन्स के साथ कांप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है। जो बालों के लिए काफी मददगार होती है। इसलिए कुट्टू के आटे का सेवन करने से बाल काले, घनें और मुलायम बनते है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
Loading...

LEAVE A REPLY