आम खाने के फायदे ही फायदे – ज़रूर पढ़िए

0
4099

आम खाने से हार्ट, ब्रेन, डाइजेशन और स्किन स्वस्थ रहते हैं इसलिए इस मौसम में रोज एक आम खाना फायदे का सौदा है। जानिए कैसे :

दिमाग तेज करता है

दिन में एक बार आमरस या ऐसे ही आम खा लेने से दिमाग बेहतर काम करता है। ये फल खासकर क्रिएटिव काम करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि वे दिमाग का पूरा इस्तेमाल दिनभर करते हैं। आम दिमाग के काम करने वालों के लिए पोषक आहार है क्योंकि ये मेमोरी तेज करता है और कॉन्सन्ट्रेशन बेहतर करता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है आम

विटामिन ‘ए’ और ‘सी’ से भरपूर होता है इसलिए बॉडी को अंदर से मजबूत बनाकर रखता है। अपने फ्रूट स्मूदी और सलाद में आम जरूर शामिल करें। इस तरह दवाई लिए बिना ही आप किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचे रहते हैं। एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए भी एक आम काफी होता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए है जरूरी

आम में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। मिनरल्स के अलावा विटामिन ‘ए’, ‘सी’ और ‘ई’ भी इसमें होता है जो स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अगर आम खाने की इच्छा नहीं है तो दही में आम को मैश करके चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसकी जगह आम के स्लाइस भी यूज कर सकते हैं। ध्यान बस इतना रखें कि आम पका हुआ होना चाहिए।

इन्हे भी देखिए
सुखी हुई अदरक के चमत्कारिक लाभ

आंखें स्वस्थ रखता है

एक आम में उतना ही विटामिन ‘ए’ पाया जाता है जितना आंखों को तेज रखने के लिए एक दिन में जरूरी है। ऑर्गैनिक आम खाने से आंखों को और भी ज्यादा फायदा होगा। इससे ड्राय आइज और नाइट ब्लाइंडनेस जैसी शिकायतों से बचा जा सकता है।

डाइजेशन में मददगार है

रोज एक आम खाने से बॉडी को 20 प्रतिशत फाइबर मिलता है। इससे किसी तरह के टॉक्सिन्स बॉडी में प्रवेश नहीं करते हैं और साथ ही पेट भी पूरी तरह साफ कर देते हैं। आम पोटैशियम की कमी भी नहीं होने देता है जिससे कॉन्स्टिपेशन से बचाव होता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY