नारियल की बर्फी

0
1612

आवश्यक सामग्री :-

नारियल (कद्दूकस किया हुआ)–250 ग्राम
चीनी – 200 ग्राम
दूध – 1/2 कप
देसी घी – 1 छोटा स्पून
काजू – 7-8 कटे हुए
बादाम – 7-8 कटे हुए
इलाइची पाउडर – 1/2 छोटा स्पून

विधि :-

पहले सारी सामग्री निकाल ले, नारियल को बारीक कद्दूकस कर ले या फिर बाजार वाला नारियल का बुरादा इस्तेमाल कर

ले और काजू बादाम को छोटा छोटा काट ले. अब एक बड़े प्याले में चीनी ले.

चीनी में दूध डालकर मिला ले. अब इस में नारियल डाले और अच्छे से मिलाये.अब कड़ाई को गैस पर रखे और उस में तैयार मिश्रण डाल दे.

कुछ देर चलाते रहे, जब चीनी पिघलने लगे तब गैस को धीमा कर दे और पकने दे जब तक की मिश्रण कड़ाई न छोड़ने लगे. मिश्रण को बीच बीच में चलाते रहे ताकि ये जले नहीं.

अब इस में इलाइची पाउडर और कटे हुए काजू बादाम डाले और मिलाये.जब मिश्रण कड़ाई छोड़ने लगे और काफी गाड़ा हो जाए तो समझ लीजिए की ये जमने लायक हो गया है.

इन्हे भी देखिए
बेसन का हलवा

अब एक थाली में चारों तरफ अच्छे से घी लगा दे. इस मिश्रण को तैयार होने में 15-20 मिनट लगेगे.

अब मिश्रण को इस थाली में डाले और स्पून से फैला दे. जब हल्का सा ठंडा हो जाए तब इसे बर्फी के आकार में काट ले. काट कर इसे थाली में ही छोड़ दे जब तक की पूरी तरह ठंडा न हो जाए. 1 घंटे में आपकी बर्फी बिलकुल जम जायेगी.

लीजिए आपकी नारियल की बर्फी तैयार है. इसे निकाले और मजे से खाए. जो बर्फी बच जाए उसे डिब्बे में रख कर फ्रिज में रख दे. पर ध्यान रहे नारियल की बर्फी ज्यादा दिन तक नहीं चलती है इसलिए इसे 2-3 हफ्तों में खाले.

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY