आपकी सेहत के लिए चावल सही है या फिर रोटी?

आपकी सेहत के लिए चावल सही है या फिर रोटी?

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चावल और दोनों को ही इंडियन खाना का एक पार्ट माना जाता है। इन दोनों के बिना खाना अधूरा माना जाता है, लेकिन जो लोग अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखते है वह इस बात में उलझे रहते है कि उनकी सेहत के लिए ज्यादा क्या सही है। वह कई लोगों के पूछते भी रहते है कि आखिर आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा पोषण किससे मिलेगा। हम अपनी खबर में बताएंगे कि आखिर आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा कौन सी चीज ठीक है रोटी या फिर चावल।

ब्लड शुगर
चावल और रोटी दोनों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक सा होता है। यानी कि दोनों से बल्ड प्रेशर एक ही तरह बढ़ता है। इसलिए आपको अगर ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप दोनों चीज का सकते है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि चावल ज्यादा मात्रा में न खाएं।

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चावल में भरपूर मात्रा में स्टार्च पाया जाता है। जिसके कारण ये जल्दी से पच जाता है। साथ ही चावल में फैट अधिक होता है। वही रोटी देर तक नहीं पचती है। जिससे आपको देर तक भूख नहीं लगती है। अगर आप अपनी डाइटिंग, थायराइड, मोटापा पर ध्यान दे रहे है, तो चावल से दूरी बना कर रखें।

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चावल में कम कार्बोहाइड्रेट और कै‍लोरी की मात्रा ठीक होती है। वही रोटी में कैलोरी और संयुक्त कार्बोहाड्रेट शामिल होता है। इसलिए अगर आप चावल खाते हैं तो उसमें रोटी की तुलना में कार्बोहाइड्रेट को ब्रेक करने के लिये कम ऊर्जा का प्रयोग होता है। अगर आपका पेट ठीक नहीं रहता है तो आपके लिए चावल सबसे अच्छा ऑप्शन है।

पोषण तत्वों से भरपूर
चावल में कम मात्रा में फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम पाया जाता है। वही रोटी में चावल की तुलना में अधिक मात्रा में कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल्‍स पाए जाते हैं। चावल में कैल्‍श‍ियम, सोडियम नहीं होता। वही रोटी में चावल के मुकाबले ज्‍यादा फाइबर, प्रोटीन, माइक्रोन्‍यूट्र‍िएंट्स और सोडियम मिलता है। चावल में सोडियम नहीं होता। रोटी और चावल, दोनों में फोलेट मिलता है। यह पानी में घुलनशील विटामिन बी है। हालांकि, फोलेट के लिए चावल रोटी के मुकाबले ज्‍यादा बेहतर स्रोत है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

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