टूथपेस्ट के चमत्कारिक उपयोग जो आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे

0
44410

रोजाना सुबह जब हम उठते हैं तो अपनी दिनचर्या से जुड़े कुछ सामान्य कार्य होते हैं जो सभी अनिवार्य रूप से करते हैं। Brush करना भी हमारी दिनचर्या का ऐसा ही अभिन्न हिस्सा हैं।

दांतों को साफ और मोतियों सा चमकदार दिखाने के लिए लोग तरह-तरह के टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि टूथपेस्ट का उपयोग दांत साफ करने के अलावा अन्य कामों में भी किया जा सकता है।

अगर नहीं, तो आज हम आपको बतानेजा रहे हैं टूथपेस्ट के कुछ ऐसे Use जो आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे…!

पिंपल की समस्या में टूथ पेस्ट बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। अगर आपको किसी पार्टी में जाना हो और चेहरे पर पिंपल निकल आए तो रात को सोने से पहले उस पर टूथपेस्ट लगा लें। रातभर में टूथपेस्ट पिंपल का तेल सोख लेगा और सुबह तक पिंपल बैठ जाएगा। इस नुस्खे को वो लोग न अजमाएं जिन्हें टूथपेस्ट से एलर्जी है।

माना जाता है कि बच्चों की दूध की Bottle अगर ठीक से साफ न होतो वह कई बीमारियों का कारण बन सकती है। इसीलिए अगर बच्चों की दूध की बॉटल को अच्छे से साफ करके Smell Free बनाने के लिए बॉटल साफ करने के ब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और बॉटल साफ करें।

इन्हे भी देखिए
अगर आप भी सुबह ब्रेड-बटर का नाश्ता करते हैं तो एक बार इसे अवश्य पढ़ लें

टूथपेस्ट का Use करके घर पर ही मैनिक्योर किया जा सकता है। थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लेकर उसे पानी में घोल लें। अपनेहाथों को उस पानी में डूबो लें कुछ देर तक हाथों को उसमें डूबा रहने दें। फिर हाथों को हल्के-हल्के से मसाज करें। Tooth Brush से नाखून के आसपास की सफाई करें। घर पर ही मैनिक्योर करने का ये सबसे आसान तरीका है।

कपड़े पर टमाटर सॉस या स्याही का दाग लग जाए तो टूथपेस्ट लेकर उसे कपड़े पर मलें। थोड़ी देर रहने दें फिर कपड़े को धीरे-धीरे मलें दाग दूर हो जाएगा। घर की दीवार बच्चे कलर से खराब कर दे तो टूथपेस्ट लगाकर रगड़कर साफ कर दें रंग साफ हो जाएगा।

अगर गहनों की चमक फीकी पड़ गई हो और उन्हें फिर से चमकाना हो तो गहनों पर टूथपेस्ट लगाकर Tooth Brush से साफ करें तो गहने नए से चमकने लगेंगे।

बाथरूम के धुंध से ढ़के कांच के कारण चेहरा साफ दिखाई जो नहीं दे रहा था। अगली बार ऐसा न हो इसके लिए कांच पर नॉन जेल टूथपेस्ट लगाकर नहाने से पहले वाइप करें। आप नहाकर आ जाएंगेतब भी कांच धुंधला नहीं पड़ेगा।

इन्हे भी देखिए
ब्राउन राइस होना चाहिए आपके खाने में शामिल

लगातार नेल पालिश लगाने से आपके नाखूनों की चमक फीकी पड़ गई हो तो नाखूनों से नेल पॉलिश को हटाएं और कुछ देर तक हल्के हाथों से नाखूनों पर टूथ पेस्ट से मालिश करें। नाखून चमकने लगेंगे।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY