चाय पीने के 7 असरदार फायदे

0
3541

1 चाय की पत्त‍ियों में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स आपके प्रतिरोधी तंत्र को मजबूत करता है। और अगर इसमें अदरक भी हो, तो यह बेहतरीन स्वाद देने के साथ सर्दी जुकाम से भी रक्षा करती है।

2 मसाला चाय पीना महिलाओं के लिए विशेष रुप से फायदेमंद है। इसमें मौजूद बदरक और दालचीनी, हार्मोन्स के संतुलन को बना रखने के साथ-साथ माहवारी के दर्द से भी निजात दिलाने में सहायक है।

3  बगैर दूध और शक्कर की चाय को आम तौर पर काली चाय कहा जाता है, जो हृदय और पेट के लिए लाभदायक होती है। यह पाचन तंत्र की गड़बड़ी को भी काफी हद तक दूर कर देती है।

4  ग्रीन-टी के रूप चाय, तनाव कम करने से लेकर वजन कम करने में भी प्रभावकारी है। यही नहीं ग्रीन-टी, कैंसर से लड़ने में आपकी मदद करती है,और बढ़ती उम्र के असर को कम करने में भी सहायक होती है।

5  एक शोध के अनुसार चाय पीने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और गर्भ कैंसर अपेक्षाकृत कम होता है, और चाय पीने के बाद उनकी कार्यक्षमता में वृद्धि होती है।

इन्हे भी देखिए
मलाई सोया चाप - Malai Soya Chaap

6  इसके अलावा लेमन-टी के रूप में चाय का सेवन आपके शरीर से हानिकारक तत्वों को खत्म करता है, और ताजगी बनाए रखता है। नींबू में पाए जाने वाले विटामिन -सी का लाभ भी आपके शरीर को मिलता है।

7 शोध में यह बात सामने आई है, कि कॉफी के मुकाबले चाय अधिक फायदेमंद होती है, क्योंकि इसे छानकर पिया जाता है, जिससे यह कम नुकसानदायक होती है।

8  वहीं एक कप चाय में, एक कप कॉफी के मुकाबले लगभग आधी मात्रा में कैफीन होता है। एक कप कॉफी में कैफीन की मात्रा 100 मिलीग्राम होती है, जबकि 1 कप चाय में 50 मिलीग्राम ही पाई जाती है। इसीलिए एक कप कॉफी के मुकाबले एक कप चाय ज्यादा बेहतर विकल्प है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY