फल और सब्‍जियों को धोने के नेचुरल तरीके

0
1100

यह कोई बताने वाली बात नहीं है कि फल और सब्‍जियों को पकाने या खाने से पहले अच्‍छी तरह से धो लेना चाहिये. कीटाणु और कीटनाशक से भरे फल और सब्‍जियां खाने से फूड प्वाइजनिंग के साथ दूसरी बीमारियां होने का चांस रहता है.

अच्‍छा होगा कि आप फल और सब्‍जियों को इस तरह से धोएं कि उसमें कीटनाशक का एक भी अंश ना रहे. आप बाजार से चाहे जितना भी सोंच कर अच्‍छी साग सब्‍जियां ले कर आएं, लेकिन अगर किसान ने उसे कीटनाशक छिड़क कर पैदा किया होगा, तो आप दूर दूर तक नहीं बच पाएंगी.

ये पेस्‍टीसाइड कैंसर की बीमारी पैदा कर सकते हैं साथ ही यह होने वाले शिशु में बर्थ डिफेक्‍ट पैदा कर सकते हैं. गंदी साग साब्‍जी खाने से आपका शरीर भी कमजोर हो जाएगा. इसलिये फल और सब्‍जियों को हमारे बताए गए तरीको से धोएं तो ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा. आइये जानते हैं कौन से हैं वे नेचुरल तरीके…

सिरके द्वारा

सिरके द्वारा कीटाणु और कीटनाशक आराम से साफ किये जा सकते हैं. एक कटोरे में पानी और 1 कप वाइट वेनिगर डालें और उसमें फल या सब्‍जियों को धोएं. जब ये दोनों चीजें धुल जाए तब इन्‍हें साफ कटोरे में रखें और आगे के लिये प्रयोग करें. बेकिंग सोडा

इन्हे भी देखिए
शनिवार को जरूर करें ये 5 काम

यह कीटनाशक को पूरी तरह से साफ करता है. बडे़ कटोरे में 5 गिलास पानी भरें फिर उसमें 4 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाएं. अब इस पानी में सब्‍जियां और फल डुबो दें और 15 मिनट के बाद निकाल कर सुखा लें. ये खाने के लिये सेफ हैं.

हल्‍दी वाला पानी

हल्‍दी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो कीटाणुओं का नाश करती है. एक खौलते हुए पानी के कटोरे में 5 छोटे चम्‍मच हल्‍दी मिक्‍स करें. फिर उसमें सब्‍जियां और फल मिलाएं. इन्‍हें एक बार हल्‍दी वाले पानी से साफ करें और बाद में साफ पानी से धो लें.

नमक वाला पानी

सेंधा नमक को पानी में मिला कर प्रयोग करने से कीटनाशक का सफाया होता है. एक साफ पानी के कटोरे में 1 कप नमक मिक्‍स करे. फिर इसमें फल और सब्‍जियां डाल कर 10 मिनट तक भिगो कर रखें. कुछ देर के बाद इन्‍हें निकाल कर साफ पानी से 5 मिनट धोएं.

अच्‍छा है कि छिलका निकाल दें अगर आप फल और सब्‍जियों के छिलके निकाल देंगे तो समझिये कि उनमें से 90 प्रतिशत के कीटनाशक अपने आप ही निकल जाएंगे.

Loading...

LEAVE A REPLY