13 कुकिंग टिप्स जो किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ा देंगे

0 4,299

1. भरवां सब्जी बनाते समय, मसाले में थोड़ी-सी भूनी मूंगफली का चूरा मिलाने से सब्जी बहुत स्वादिष्ट बनती है.

2. पनीर की सब्जी बनाने के लिए, पनीर तलने के बाद उसे थोड़ी देर गरम पानी में डालकर रखें, फिर पानी से निकल कर थोड़ी देर ग्रेवी में पकाएं, पनीर की सब्जी स्वादिष्ट और नरम बनेगी.

3. दही वाली ग्रेवी की सब्जियों में नमक उबाल आने के बाद ही डालें इससे दही फटेगी नहीं, साथ ही मध्यम आंच में पकाने से इसे स्वाद भी बढ़िया होता है.

4. यदि आप रात में चने भिगोना भूल गए हैं तो कुकर में चने के साथ कच्चे पपीते के टुकड़े डाल दें चना आसानी से गल जाएगा. बाद में पपीते को चने के साथ अच्छे से मिक्स कर लें सब्जी बहुत स्वादिष्ट बनेगी.

5. अगर रसदार सब्जी में मिर्च ज्यादा हो गई हो या मसाले के कारण सब्जी तीखी हो गई हो तो देसी घी या बटर मिला दें, मलाई, दही या क्रीम भी मिला सकते हैं. इससे सब्जी में मिर्च का तीखापन कम हो जाएगा.

6. यदि दाल, ग्रेवी या रसे वाली सब्जी में नामक ज्यादा हो गया हो तो इसमें आटे की छोटी-छोटी गोलियां बना कर डाल दें. एक उबाल आने के बाद आटे की गोलियों को निकल लें. चखने के बाद आप पाएंगे की इसमें का खारापन कम हो गया है. इसके बावजूद नमक ज्यादा लग रहा हो तो एक सादा ब्रेड डालकर एक उबाल आने के बाद थोड़ा ठंडा होने पर ब्रेड निकाल दें नामक कम हो जाएगा.

7. यदि ग्रेवी बनाते वक्त यह खट्टी हो गई है तो एक चम्मच चीनी मिला देने इसका खट्टापन कम हो जाएगा.

8. भिंडी की सब्जी में लसलसापन दूर करना चाहते हैं तो इसकी सब्जी बनाते वक्त नामक आखिर में डालें. इसके नींबू का रस भी डाल दें. ऐसा करने से सब्जी लिसलिसी नहीं बनेगी और स्वाद भी बढ़ जाएगा.

9. हरी सब्जियों का रंग बरकरार रखने के लिए ऐसी सब्जियों में दो चम्मच दूध डाल दें, इससे सब्जी का रंग निखर कर आता है.

10. अगर सब्जी उबाल कर बनानी हो तो, उबालते समय नमक डालने से इसका रंग नहीं बदलेगा और बनने के बाद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ दिखने में भी बहुत अच्छा होगा.

11. सब्जी का रंग नैचुरल रहे इसके लिए सब्जी बनाते समय थोड़ी-सी चीनी भी डाल सकते हैं.

12. सब्जी को तलने से पहले तेल या घी में सफेद सिरके की कुछ बूंदे डालने से सब्जी स्वादिष्ट बनती है.

13. स्वादिष्ट ग्रेवी बनाने के लिए प्याज, लहसुन अदरक, पोस्ता और दो चार दाने भुने हुए बादाम पीस लें. इस पेस्ट को भुन लें फिर इसका इस्तेमाल सब्जी बनाने में करें.

Comments
Loading...