इडली खाने के फायदे और साथ ही जाने २२ तरह की इडली बनाने की रेसिपी

दक्षिण भारतीय पकवानों में बनने वाली इडली  पूरे देश में पसंद की जाती है. इसे भाप में पकाया जाता है और सांभर व नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है.।

यह  सेहत के लिए अच्छा माना जाता  है क्योंकि यह भाप पर पकाकर  बनाई जाती है और यही कारण है की इसे हर उम्र के लोग खाना बड़े चाव से खाना पसंद करते है। साथ ही इडली की एक और फायेदा हें की उसे कभी भी खाया जा सकता हें । इसमें तेल और घी का बहुत ही कम इस्तेमाल होता हें  ।

यह चावल और उड़द की धुली दाल भिगो कर पीसे हुए, खमीर उठा कर बने हुए घोल से भाप में तैयार की जाती है। इडली को उड़द की दाल और चावल के आटे से तैयार किया जाता है। उड़द की दाल में भी कुछ मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन B1, B2 और B6 मिनरल्स होते हैं।एक इडली के टुकड़े में लगभग ८ ग्राम कार्बोहाइड्रेट, २ ग्राम प्रोटीन और २ ग्राम आहार फाइबर होता हैं। एक इडली के टुकड़े में ३५ कैलोरी होता हैं। इडली में विटामिन बी होता है। इडली आमतौर पर सांभर (सूप का एक प्रकार) के साथ नारियल, टमाटर और प्याज सॉस के साथ परोसा जाता है।

इसलिए, चावल और उड़द के लाभों के साथ आप प्याज, नारियल और टमाटर के पौष्टिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। इडली के बारे में एक अच्छी बात यह है कि इसमें सैचुरेटेड फैट्स नहीं है। इडली में आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए भी हैं। इडली में कम सोडियम होता है, इसलिए यह हृदय के लिए लाभदायक और स्वस्थ भोजन है।

खमीर उठने के कारण बड़े स्टार्च अणु छोटे अणुओं में टूट जाते हैं, व पाचन क्रिया को सरल बनाते हैं। यह खाने में सुपाच्य होने के साथ-साथ शरीर के लिए आवश्यक कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स की मात्रा को संतुलित रखती है। इडली को विश्व के सर्वोच्च दस स्वास्थय वर्धक व्यंजनों में माना गया है

Table of Contents

इडली खाने के फायेदे

इडली और सांभर या इडली और चटनी खाने में ना सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि इसके अनगिनत फायदे भी हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है. अगर आप भी करना चाहते हैं.

प्रो़टीन का अच्छा स्रोत : इडली चावल और उड़द दाल से मुख्य रूप से बनाई जाती है जो प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके अलावा इडली में कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इडली एक ऐसा भोजन है जिसे आप सुबह के नाश्ते या रात के डिनर में भी कर सकते हैं.

सुपाच्य भी : इडली उड़द दाल और चावल से बनाई जाती है. इसके अलावा इसमें बनाने से पहले खमीर भी उठाया जाता है इसमें किसी तरह के तेल मसालों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है जिस वजह से ये काफी आसानी से पच जाता है. ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी या हर तरह के रोगों में स्वास्थ्य के लिए यह फायदेमंद है.

लो कैलोरी : इसको  बनाने में भाप का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है. एक मध्यम आकार की इडली में लगभग 40 कैलोरी होती है । इसमें ना तो कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है और ना ही सैचुरेटेड फैट इसलिए इसे खाना काफी लाभकारी होता है.

ब्लड प्रेशर को करती है कंट्रोल : अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी यह  आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इडली में सोडियम बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है. एक मध्यम आकार इडली में लगभग 65 मिलिग्राम सोडियम होता है इसलिए स्वास्थ्य के लिहाज से यह काफी लाभकारी है.

बनाने की विधी भी है फायदेमंद : इडली को भाप से बनाने की वजह से चावल के सारे फैट खत्म हो जाते हैं. इडली में उतने ही फैट बच जाते हैं जितना आपको अपनी डाइट में शामिल भी करना चाहिए.

एमिनो एसिड का भी अच्छा स्त्रोत : यह  एमिनो एसिड का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. आपको बता दें कि एमिनो एसिड शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं. एमिनो एसिड कई प्रकार के होते हैं और ये मस्तिष्क से लेकर शरीर के हर अंग के फंक्शन के लिए फायदेमंद होते हैं।

फाइबर भी है मौजूद : जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि इडली में उड़द दाल का इस्तेमाल किया जाता है और उड़द दाल फाइबर का बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है इसलिए इडली आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

बिना इडली मेकर के इडली बनाने के लिए क्या करें?

  • बिना इडली मेकर के इडली बनाने के लिए बैटर को छोटी-छोटी कटैरियों में डालें।
  • फिर एक पतीले में एक गिलास पानी गर्म करें।
  • जब पानी गर्म हो जाए तो पहले भगौने में तीन कटोरी रखें फिर कटोरी के ऊपर प्लेट रखकर फिर से प्लेट पर कटोरी रख दें।
  • अगर पतीला या भगौना बड़ा है तो आप और अधिक कटोरियां रख सकती हैं।
  • अब भगौने को ढ़क दें और 10 मिनट तक पकने दें।
  • लीजिएं बिना इडली मेकर के इडली बन कर तैयार है।

नियमित इडली बनाने की रेसिपी

शुरुआत सबसे सामान्य और सबसे अधिक पसंद की जाने वाली इडली के साथ करते हैं जो कि नियमित इडली है। यह पारंपरिक इडली सांभर और नारियल की चटनी के साथ खाई जाती है। नाश्ते में गरमा-गर्म इडली व सांभर मिल जाए, तो सारा दिन आप ऊर्जा से भरपूर तो रहेंगे ही, जल्दी भूख भी नहीं लगेगी। इडली खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती, जिससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। इडली दक्षिण भारत का मशहूर व्यंजन है। नाश्ते के लिए इससे बेहतर और पौष्टिक नाश्ता दूसरा कोई नहीं है। इडली बनाना  भी काफी आसान होता है।इसका परफेक्ट बनना इस बात पर निर्भर करता है कि इडली के लिए तैयार किया हुआ बैटर परफेक्ट होना चाहिए तभी आपकी इडली मुलायम, स्वादिष्ट और ऐसी बनेगी कि मुंह में डालते ही घुल जाए।

रवा इडली बनाने की रेसिपी

आप चावल दाल की इडली तो बेहद पसंद करते होंगे, लेकिन सूजी (रवा) से बनी इडली बनाने में कम समय लेतीं हैं। इसकी खूबी यह है कि इसमें न तो एक दिन पहले भिगोने का झंझट न कुछ इसे पीसने का। इनमें तेल तो लगता ही नहीं । इसे बच्चे हो या बड़े सभी पसन्द करते हैं। सूजी की इडली बहुत हल्की रहती हैं और इनको बनाना भी आसान है। इनको आप कभी भी बना सकते हैं; नाश्ते में या फिर खाने में…. इडली को सांभर और चटनी के साथ परोसिए तो यह संपूर्ण भोजन बन जाता है।

पोहा इडली बनाने की रेसिपी

अगर आप उस नियमित इडली खाने से ऊब गए हैं और थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है, तो आपको पोहा इडली ज़रूर ट्राई करनी चाहिए। इस इडली को बनाने के लिए पोहा को चावल और उड़द दाल के साथ मिलाया जाता है। इसका पूरा आनंद लेने के लिए आप इस पोहा इडली को साधारण इडली, चटनी या कुरमा के साथ परोस सकते हैं। आपको यह इडली  ज़रूर पसंद आएगी । पोहा इडली को आप लंच बॉक्‍स में दे सकती हैं या फिर सुबह ब्रेकफास्‍ट में नारियल की चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं। इस इडली को बनाते वक्‍त इसमें पोहा भी मिलाया जाता है जिससे इडली काफी टेस्‍टी और मुलायम बनती है।

ओट्स इडली बनाने की रेसिपी

जब भी हम ओट्स नाम सुनते हैं, तो पहला शब्द जो हमारे दिमाग में आता है, वह स्वस्थ है। बेशक, यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और साथ ही स्वादिष्ट भी। ओट्स इडली अक्सर मधुमेह के लोगों के लिए अच्छी मानी जाती है क्योंकि इसमें कोई चीनी  नहीं होती है।  ओट्स इडली बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। वैसे तो यह नाश्ते मे चटनी के साथ खाई जाती है पर आप चाहे तो इसे सांबर के साथ दोपहर और रात के खाने मे भी खा सकते है। आपके घर कोई भी मेहमान आए तो बस फटाफट ओट्स इडली बनाए और सबको खुश करे।

रागी इडली बनाने की रेसिपी

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह एक बहुत ही पसंद की जाने वाली इडली है क्योंकि यह पौष्टिक भी है। इस इडली को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री रागी या फिंगर बाजरा हैं। उड़द की दाल के साथ-साथ उबले हुए चावल भी शामिल हैं।  आप रागी इडली खाने में जिनती स्वादिष्ट होती है उतनी ही पौष्टिक भी होती है। इसे आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है।

झटपट इडली बनाने की रेसिपी

अगर आप जल्दी में हैं या खाना पकाने के मूड में नहीं हैं तो यह इडली आपके लिए है। आपको इडली बैटर खुद नहीं बनाना है क्योंकि यह पैक्ड फूड की तरह है। ये आपके आस-पास के स्टोर में उपलब्ध हैं। आपको सिर्फ बाज़ार से पैक खरीदकर लाना हें और आप सिर्फ 5 मिनिट में बहुत ही आसानी से इसे  बना सकते हें

कांचीपुरम इडली बनाने की रेसिपी

अगर आप बिना सांभर और चटनी के इडली खाना चाहते हें , तो कांचीपुरम इडली बिलकुल सही है। इस इडली को तैयार करने के लिए जिन सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है, वे हैं मटर के बीज, उड़द की दाल और अदरक। यह दक्षिण भारत की प्रसिद्ध इडली में से एक है। यह हल्की सी मसालेदार इडली होती है जिसे सूजी और चावल और सब्जियों के साथ बनाया जाता है। यह खाने में काफी टेस्टी लगती है। इन्हें बनाना बहुत ही आसान है सिर्फ 40 मिनट में आप इन्हें तैयार कर सकते हैं।

थिनै इडली बनाने की रेसिपी

इस इडली के बड़े स्वास्थ्य लाभ और बेहतरीन स्वाद हैं। इस इडली को तैयार करने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की सामग्री जैसे बाजरा – पतलीई आदि की आवश्यकता होती है। इसे भी बनाने की विधि बाक़ी इडली की तरह ही है ।

जैकफ्रूट के पत्तों में इडली

यह इडली की बहुत ही प्रसिध और स्वादिष्ट टाइप है। ये इडली एक कप कटहल के पत्तों से बनाई जाती है और प्रकृति में बहुत नरम होती है। इस इडली को  हिट्टू या खोते भी कहा जाता हैं |

वेजिटेबल इडली बनाने की रेसिपी 

वेजिटेबल इडली में ढेर सारी मौसमी सब्जियां और बीन्स मिला दी जाती हैं। साथ ही मसाले भी बढ़िया तरीके से इसमें मिलाए जाते हैं। आपको यकीनन इसका स्वाद बेहद पसंद आएगा।

स्टफ्ड इडली बनाने की रेसिपी

अंकुरित मूंग, अदरक, टमाटर कैचअप, पौदीना, हरी मिर्च से तैयार होने वाली ये इडली नाश्ते का एक बड़ा सी टेस्टी और शानदार विकल्प है। इसकी खासियत है कि इसे आप जितना खाएंगे इसे और ज़्यादा खाने का दिल करता रहेगा।

चावल और मूंग दाल की इडली बनाने की रेसिपी

ये इडली की सबसे आसान और सबसे सादी फोर्म है। गाजर, चावल, मूंग दाल और आल की प्याज से तैयार होने वाली ये इडली मज़ेदार चटनी और सांभर के स्वाद खाने पर एक बड़ा ही लजीज़ अनुभव मिलता है।

काली मिर्च इडली बनाने की रेसिपी

काली मिर्च इडली ना सिर्फ आपकी स्वाद कलिकाओं को एक अलग प्रकार की अनूभूति कराएंगी। बल्कि ये आपकी आंखों को भी कुछ बेहद शानदार देखने का मौका देंगी। चटनी चाहे कोई भी हो। सांभर चाहे किसी भी प्रकार का हो। ये इडली हर जगह फिट बैठ जाती है।

खीरा इडली बनाने की रेसिपी

जी हां, हैरान मत होईए। साउथ इंडिया में खीरा इडली भी मिलती है। ये बेहद सॉफ्ट, थोड़ी मोटी, और स्वाद में बड़ी ही जानदार होती है। इससे बनाने में खीरे के अलावा सूजी, नारियल और गुड़ का भी इस्तेमाल होता है।

फ्राइड इडली बनाने की रेसिपी

फ्राइड इडली सबसे सरल आसानी से बनाने वाला नाश्ता और बच्चों द्वरा भी पसंद किया जाता है।इसे आप दो तरह से बना सकते है। इडली फ्राय अधिकतर बची हुई इडलियों से बनाई जाती हैं।

तवा इडली बनाने की रेसिपी

तवा इडली, प्लेन इडली  को नया ट्विस्ट देता है. रवा इडली को प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और सबसे ज़रूरी पोडी मसालो के साथ, बनाते हैं. यह सॉफ्ट और मसालेदार होती हैं. जिन्हे स्पाइसी खाना पसंद है

चुकंदर की इडली बनाने की रेसिपी

कभी-कभी बच्चों को चुकंदर की इडली का स्वाद पसंद नहीं आता। वास्तव में यह थोड़ी कम ही टेस्टी होती है परंतु चुकंदर की इडली बच्चों के लिए बहुत सेहतमंद और स्वास्थ्यवर्धक होती है।

पालक इडली बनाने की रेसिपी

पालक की इडली बहुत ही स्वादिष्ट होती है और दिखने में भी बड़ी सुंदर होती है। इसके अलावा यह बहुत ही स्वास्थ्य वर्धक होती है। इसलिए आपके बच्चों को यह बहुत पसंद आएगी।

झटपट पनीर इडली बनाने की रेसिपी

सूजी और चावल की इडली तो आपने बहुत बार खाई होगी लेकिन क्या आपने झटपट तैयार होने वाली पनीर की इडली खाई है।

15 मिनट में तैयार हो जाती है पनीर इडली इसलिए आप चाहें तो बच्चों के टिफिन में भी पनीर इडली बनाकर रख सकती हैं। वैसे देखा जाएं तो पनीर इडली शाम के लिए अच्छा-खासा हल्का-फुल्का और हेल्दी स्नैक्स भी है।

वैसे पनीर इडली रेसिपी ट्राई करने की आपके पास दो और वजह यह है कि एक तो सूजी और चावल की इडली से आप बोर हो गई होंगी, दूसरी वजह यह है कि अगर आपको पनीर पसंद हैं तो शाही पनीर ने से आपका मन ऊब चुका होगा इसलिए आपके लिए सही यही है कि किसी भी वीकेंड 15 मिनट निकालकर पनीर की इडली जरूर बना कर देखिए।

इडली मंचूरियन बनाने की रेसिपी

साउथ इंडियन और चाइनीज कुजीन का एक बेहतरीन कॉम्बो टेस्ट है इडली मंचूरियन. पार्टी में और बच्चों को घर का बना कुछ खास खि‍लाने में यह डिश आपकी खूब मदद करेगी.

कॉर्न की हेल्दी इडली बनाने की रेसिपी

इडली को अलग टेस्ट देने के लिए हर कोई अलग-अलग तरह के एक्सपेरिमेंट करता है। आप भी कुछ अलग चाहती हैं तो बनाएं कॉर्न इडली। कॉर्न इडली को आप बच्चों के टिफिन में भी दे सकती हैं। यह बच्चों को पसंद भी आएगी

ब्रेड इडली बनाने की रेसिपी

ब्रेड इडली साउथ इंडियन डिश है जिसे ब्रेड, आलू, यॉगर्ट और कई तरह के मसालों से बनाया जाता है। हेल्दी और न्यूट्रिशन से भरपूर इस डिश को नारियल चटनी या संभर के साथ सर्व किया जाता है। इसे ब्रेकफस्ट या ईवनिंग स्नैक्स के तौर पर सर्व कर सकते हैं।

 

4.8/5 (6 Reviews)

Leave A Reply

Your email address will not be published.