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चटपटी,चटकारेदार अचारी भिंडी ढाबा स्टाइल बनाये घर पर

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किसी भी प्रकार का अचार हो परन्तु वह सब्जी और रोटी दोनों के ही स्वाद को बड़ा देता है। परतु अचार को बनाने में बहुत समय लगता है और खाने का मन भी रह जाता है। जिसमे की अचारी भिंडी बहुत जल्दी बनने वाला मसालेदार और टेस्टी अचार है की आप इसे कभी भी जल्दी से बना सकते है और अपने सब्जी और रोटी खाने के स्वाद को बड़ा सकते है।

अचारी भिंडी की सामग्री
हींग – 1/4 छोटा चम्मच
प्याज – 1 मध्यम
हरी मिर्च -1कटी हुई
करी पत्ता – 10-12
अदरक लहसुन का पेस्ट – 2 चम्मच
टमाटर प्यूरी – 1/3 कप
दही – 1/4 कप फेंटा हुआ
धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तैयारी का समय : 5 मिनट
खाना बनाने का समय : 20 मिनट
कुल समय : 25 मिनट


विधि
स्टेप 1 भिंडी को धोकर सूखा लीजिये।
सबसे पहले भिंडी को बाउल में डालकर अच्छी तरह से धो लीजिये। फिर धूप में बाउल रखकर सूखा लीजिय। सूखने के बाद भिंडी का डंठल चाकू से काट दीजिये और बीच में एक लंबा काट लगा दीजिये और वापस बाउल में रख दीजिये।
स्टेप 2 ग्रेवी और भुनी हुई भिंडी को मिक्स कीजिये।
अब एक कड़ाही लीजिये और माध्यम आंच पे रख कर अच्छी तरह गर्म कर लीजिये। कड़ाही के गर्म होने के बाद कटी हुई भिंडी डाल दीजिये और लगभग 12 से 15 मिनट तक हलक हलक ब्राउन होने तक भून लीजिये। भून हुई
भिंडी को एक प्लेट में निकलकर रख दीजिये। दोबारा उसी कड़ाही में तेल डालकर गर्म कर लीजिये और तेल के गर्म होने पर राई और हिंग डालकर भून लीजिये। फिर प्याज, करी पत्ता और बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भून लीजिये। सभी सामग्रियां के भुने के बाद टमाटर की प्यूरी और थोड़ा पानी डालकर प्यूरी को उबाल लीजिये। उबला आने के बाद दही, नमक, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिये और अच्छी तरह सभी सामग्रियां को चमचे से मिला लीजिये और दही को कम आंच पे गाढ़ा होने दीजिये। गाढ़ी दही में भुनी हुई भिंडी डाल दीजिये और चमचे से मिला लीजिये और गैस को बंद कर दीजिये। अचारी भिंडी तैयार है।
पोषण संबंधित जानकारी
कैलोरी: 163kcal
कार्बोहाइड्रेट: 18g
प्रोटीन: 4g
वसा: 10g
संतृप्त वसा: 1g
ट्रांस फैट: 1g
कोलेस्ट्रॉल: 2mg
सोडियम: 501mg
पोटेशियम: 515mg
फाइबर: 5g
चीनी: 7g
विटामिन ए: 1079IU
विटामिन सी: 82mg
कैल्शियम: 140mg
आयरन: 2mg

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भिंडी खाने के स्वस्थे लाभ

मधुमेह के लिए अच्छा है।
भिंडी में एंटी डायबिटीज और एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक के गुण पाए जाते हैं। जो रक्त में गुल्कोज के बढ़ाते हुए स्तर को कम करने में मदद कर हैं। इसलिए मधुमेह के रोगियों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
पाचन शक्ति बढ़ाता है।
भिंडी में फाइबर की अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करने और पाचन में तंत्र में आ रहे विकार को दूर करने में सहायक है।
आंखों के लिए अच्छी है।
भिंडी में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो शरीर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। इसलिए गर्मियों के समय में भिंडी का सेवन आंखों की रौशनी को स्वस्थ रखने में सहायता करता है।

परोसने के प्रकार :
ताजे कटे हुए धनिया से गार्निशिंग करके परोस सकते है।
दही लगी हुई रोटी के साथ परोसें सकते है।
भरवां पराठो के साथ भी परोसें सकते है।
स्वाद में बदलाव :
सूखे आम का पाउडर या अमचूर पाउडर डाल सकते है।
सौंफ पाउडर भी डाल सकते है और अच्छे स्वाद के लिए।
सरसो के बीज से तड़का लगा सकते है।

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