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आलू की चटपटी चाट

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खट्टी – मीठी चाट खाने के शौकीन रोजाना किसी न किसी बहाने से चाट खा ही लेते है परन्तु बाजार बंद की स्थिति में चाट खाने में थोड़ी सी रुकावट है और चाट खाने का मन भी है तो चलिए बनाते है घर की समग्रियो से आलू की चटपटी और टेस्टी चाट। जिसे बनाने के लिए आप को बाजार खुलने के इंतजार करने की जरुरत नहीं।

आलू की चटपटी चाट की सामग्री

  • आलू – 3 
  • तेल –  आवयश्क्तानुसार 
  • हरी मिर्च – 1 
  • इमली की चटनी – 1 बड़ा चम्मच
  • नींबू का रस –  स्वादानुसार
  • काली मिर्च पाउडर – ½  छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर – ½  छोटा चम्मच
  • भुना जीरा पाउडर – ½  छोटा चम्मच
  • अमचूर पाउडर – ½  छोटा चम्मच
  • चाट मसाला पाउडर – ½  छोटा चम्मच
  • सफेद नमक – स्वादानुसार
  • बारीक कटी पुदीना पत्तियाँ -1 बड़ा चम्मच बारीक कटा
  • हरा धनिया – 2 बड़े चम्मच बारीक कटा

तैयारी का समय : 15 मिनट

खाना बनाने का समय : 30  मिनट  

कुल समय : 45 मिनट

विधि 

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स्टेप 1 आलू को धोकर काट ले और टुकड़ो को एक बाउल में डाल दे।
आलू की सुखी – सुखी चटपटी चाट बनाने के लिए सबसे पहले आलू को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह धो लीजिये और उसके बाद चाकू से आलू का पतला – पतला छिलका उतर ले और आलू को मोटे – मोटे छोटे टुकड़ो में काट ले। फिर काटे हुए टुकड़ो को एक बाउल में डाल दे और बाउल को एक साइड रख दे।
स्टेप 2 पैन में तेल डालकर गर्म कर ले और आलू को नरम होने तक तल ले।
अब एक तेल से भरा हुआ पैन लीजिये और पैन में तेल डालकर तेज आंच पे गर्म कर ले। जब तेल तेज गर्म हो जाये तब काटे हुए आलू के टुकड़े पैन में डाल दे और टुकड़ो को तेज आंच पे तेल में सिकने दे। कुछ सेकंड सिकने के बाद टुकड़ो को पैन में करछी से पलट दे और बार – बार पलटते हुए टुकड़ो को हल्का – हल्का ब्राउन और नरम होने तक तल ले। नरम होने के बाद आलू को पैन से निकल ले और एक बाउल में डाल दे।
स्टेप 3 बाउल में मसाले डालना शुरू करे।
उल में अब नमक, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर,अमचूर पाउडर, चाट मसाला, बारीक़ काटे हुए धनिये और पुदीने के पत्ते, हरी मिर्च, निम्बू का रस और इमली की चटनी डाल दीजिये और अच्छी तरह सभी सामग्रियों को चम्मच से मिला ले। आलू की चटपटी चाट तैयार है।

पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी: 139kcal
  • कार्बोहाइड्रेट: 22g
  • प्रोटीन: 4g
  • वसा: 4g
  • संतृप्त वसा: 1g
  • पॉलीअनसेचुरेटेड फैट: 1g
  • मोनोअनसैचुरेटेड फैट: 2g
  • ट्रांस फैट: 1g
  • कोलेस्ट्रॉल: 1mg
  • सोडियम: 222mg
  • पोटेशियम: 158mg
  • फाइबर: 3g
  • चीनी: 1g
  • विटामिन ए: 10IU
  • विटामिन सी: 1mg
  • कैल्शियम: 36mg
  • आयरन: 1mg

खाने के स्वस्थे लाभ 

परोसने के प्रकार :

  • बच्चो के स्कूल के टिफ़िन में परोस सकते है।
  • शाम के स्नैक्स में चटपटी चाट खाने का मजा ले सकते है।
  • जब भी रोटी सब्ज़ी खाने का मन न करे तब ये हेल्थी चाट परोस सकते है।

स्वाद में बदलाव :

  • सफ़ेद नमक की जगह कला नमक डाल सकते है।
  • चाट को अनार के दानो से सजा सकते है।
  • चाट में आलू भुजिया या तीखी – तीखी नमकीन डाल सकते है।
  • अगर आप को चाट में चटनी पसंद है तो डाल सकते है नहीं तो छोड़ भी सकते है।
  • चाट में बारीक़ कटी हुई प्याज और मूली डाल सकते है।
  • आलू को कम ऑइली बनाने के लिए एयर फ्राई कर सकते है और इसमें तेल की जगह घी का इस्तेमाल कर सकते है।

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