Best Healthy and Vegetarian Recipes

स्वादिष्ट आलू के नान कैसे बनाते हैं

0 571

- Advertisement -

आलू के नान की सामग्री

  • मैदा – 2 कप
  • नमक – 1 छोटा चम्मच 
  • बेकिंग सोडा – चुटकी भर
  • तेल – 2 बड़े चम्मच
  • दही – 2 बड़े चम्मच
  • पानी – आवश्कतानुसार 
  • आलू – 3-4
  • हरी मिर्च – 1 कटी हुई
  • हरा धनिया – 1 कटी हुई
  • अमचूर पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
  • मक्खन – आवश्कतानुसार 

तैयारी का समय : 2 घंटा 20  मिनट

पकाने का समय : 30 मिनट

पकाने का कुल समय : 2 घंटा 50  मिनट

विधि

स्टेप 1 मेदा का आटा गूथ ले। 

एक बड़ा-सी प्लेट या परत ले और उसमे मेदा को छलनी से छानकर डाल दे। अब के आटे में उंगलियो से एक छेद (गढहा) बना ले और उसमे  

 दही, चीनी, हल्का सा नमक, बेकिंग सोडा और थोड़ -सा सरसो का तेल डाल दीजिये और उंगलियो से अच्छी तरह मिला लीजिये। सारे मिश्रण को मिलाने के बाद अब हल्का गर्म पानी लीजिए और धीरे धीरे पानी डालकर आटा गुथा लीजिये। अगर आटा हाथ में चिपकने लगे तो हल्का सा तेल हाथ में लगा ले और लोच लगा लगकर मेदा का आटा गुथा ले। लगभग ५ मिनट तक आटे को अच्छी तरह मसलते रहे और लोच लागते रहे इससे आटा नरम हो जाये गए। आटा गुन्दने के बाद एक साफ सुथरे कपडे से आटे को अच्छी तरह ढक दे और २ घंटे के लिए ऐसे ही छोड़े दे।    

तये समय बाद आटे में खमीर उठा जटगा।  

स्टेप 2 आलू को उबाल ले और पेस्ट बना ले। 

सबसे पहले एक कुकर ले और उसे तेज में आंच पर गैस पर रख दे। उसके बाद उसमे पानी और आलू डाल दे। आलू को लगभग ४ सीटी आने तक पानी में उबाल ले और नरम कर ले। सीटी आने के बाद आलू को कुकर से निकल ले और एक प्लेट में ठण्ड होने के लिए रख दे। ठण्ड होने के बाद आलू का छिला ले और अच्छी तरह मैश कर ले और एक बाउल में रख ले। अब आलू के बाउल में नमक, धनिया पाउडर,अमचूर, लाल मिर्च पाउडर, बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च, और बारीक कटा हुआ धनिया डाल दे और अच्छी तरह चम्म्च से सारे मिश्रण को मिक्स कर ले। स्टफिंग के लिए मिश्रण तैयार है।   

स्टेप 3 आलू के नान को तवे पर बनाये। 

- Advertisement -

अब तवा ले और उसे अच्छी तरह पत्थर या जूने से रगड़ कर धो दे इससे नान तवे से ज्यादा चिपकेगा नहीं। तवे को तेज आंच पर गैस पर रख दे और गर्म होने से। आटे की छोटी छोटी लोई बना ले और चलके पर बेल ले। चमच से आलू की पेस्ट ले और पराठे की तरह नान में आलू भर दे और लम्बा लम्बा बेल ले। नान को करा बनाने के लिए छोटी सी कटोरी में पानी भरे और उसमे उंगलिया गीली करके नान के ऊपर हलके हाथ से लगा दे। तवा अच्छी तरह गर्म हो चूका है उसमे चमचे से थोड़ा सा तेल चारो तरफ लगा दे और नान को तवे पर डाल दे। नान की एक साइड सिकने के बाद दूसरी साइड भी सके ले। अगर नान किनारो से कच्चा लग रहा है तो तवे को गैस से उठा दे और कम आंच पर रोटी की तरह सके ले। आलू के नान बनाकर तैयार है। आप नान को पारम्परिक रूप से तवे को उल्टा करके भी बना सकते है।  

पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी – 440 
  • कार्बोहाइड्रे – 76.6g 
  • प्रोटीन – 10.2g
  • वसा –  9.9g 
  • कोलेस्ट्रॉल – 16mg
  • सोडियम –  1183mg
  • पोटेशियम –  420mg
  • फाइबर –  3.4g 
  • चीनी –  104g 
  • विटामिन ए – 650IU 
  • विटामिन सी – 14mg
  •  कैल्शियम – 40mg 
  • आयरन – 4.1mg

आलू खाने के स्वास्थ्य लाभ

आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट के अलावा अन्य पोषक तत्व

आलू केवल कार्बोहाइड्रेट से ही नहीं होता बल्कि अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं जैसे मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, सोडियम और कैल्शियम से । ये विटामिन सी और फाइबर से भी भरपूर होते हैं जो त्वचा और आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।आलू के छिलका में पोटेशियम होता है |

हड्डी के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है

आलू में कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक की मौजूदगी हड्डियों की संरचना और मजबूती का ख्याल रखने में मदद करती है।

रक्तचाप को नियंत्रित करता है

शरीर में स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के लिए, अपने आहार में कम मात्रा में सोडियम का सेवन करना महत्वपूर्ण है। लेकिन पोटेशियम का सेवन बढ़ाना उतना ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने, वासोडिलेशन बनाने में मदद करता है।

परोसने के तरीके :

  • गरमा गर्म छोले की सब्ज़ी के साथ परोस सकते है। 
  • बेसन के गठे की सब्ज़ी के साथ भी परोस सकते है। 
  • बचो के टिफ़िन में परोस सकते है सॉस के साथ। 

स्वाद में बदलाव :

  • पेस्ट में गर्म मसाला डाल सकते है। 
  •  कलोंझि डाल सकते है। 
  • अगर बैंकिंग सोडा नहीं है तो दही की मात्र को ज्यादा डाल दे। 

- Advertisement -

Now Read Recipes in English Also Click Here

Leave A Reply

Your email address will not be published.