भारतीय व्यंजनों की आसान रेसिपी

न्यूट्रिशन से भरपूर बाजरा गार्लिक रोटी बनाने की सिंपल रेसिपी

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पोषक तत्वों से भरपूर बाजरा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर अपने दिन की शुरुआत हेल्दी फूड से करना चाहते हैं तो बाजरे के आटे से तैयार की गई रोटी बेहद फायदेमंद हो सकती है. बाजरा गार्लिक रोटी स्वाद में भी लाजवाब होती है. गुणों से भरपूर बाजरे में प्रचुर मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है, इसके अलावा ढ़ेरों न्यूट्रिएंट्स भी इस अनाज को बेहद गुणकारी बना देते हैं. बाजरा गार्लिक से बनी रोटी खाकर आप खुद को दिनभर एनर्जेटिक भी रख सकते हैं.

बाजरा गार्लिक रोटी बनाने के लिए सामग्री
बाजरे का आटा – 3 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1/2 टी स्पून
प्याज – 1
दही – 1 कप
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
अजवाइन – 1/4 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
धनिया पत्ती – 2-3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बाजरा गार्लिक रोटी बनाने की विधि
बाजरा गार्लिक रोटी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी थाली या परात में बाजरे का आटा डालें. आटे में थोड़ा सा नमक डालकर मिक्स करें. इसके बाद आटे में जीरा, हल्दी, अजवाइन, लाल मिर्च समेत सारे सूखे मसाले डाल दें. इसके बाद इन सभी को आटे के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब आटे में अदरक-लहसुन का पेस्ट, एक चुटकी हींग और बारीक कुटी हुई प्याज मिक्स कर दें.

अब आटे के इस मिश्रण में 2 टेबलस्पून दही और हरी धनिया पत्ती डालकर मिला दें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए बाजरे का आटा अच्छी तरह से गूंथे. अब तैयार आटे से समान अनुपात की बराबर लोइयां तैयार कर लें. इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें. एक लोई लेकर उसे बेलें और तवा गर्म होने के बाद बेली हुई रोटी डाल दें और तवे पर ही दोनों ओर से अच्छे से सेकें. इसी तरह सारी रोटियां तैयार कर लें. बाजरे की तैयार गर्मागर्म रोटियों पर देसी घी या मक्खन लगाकर सब्जी या दही के साथ सर्व करें.

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