कोरोना को दूर भगना हैं तो रोज सुबह खाएं भीगे चने

0 623

आपने घरों में देखा होगा कि बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि सुबह उठकर भीगे हुए चने खाने चाहिए। भीगे हुए चने कई लोग खाते हैं। कुछ लोग जिम करने के बाद तो कुछ लोग इसे नाश्ते के रूप में लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप रोजाना भीगे हुए चने खाएं तो आपको कितने फायदे मिलेंगे ? अगर नहीं पता तो हम आपको बताते हैं।

दरअसल चने में कई पोषक तत्वों के साथ विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग प्रकार से लाभदायक हैं।

1. इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में फायदेमंद

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से कमज़ोर इम्युनिटी को मजबूत किया जा सकता है. शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है. चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं. अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह दो मुट्ठी भीगे चने खाएं.

2. पेट की समस्याओं से निजात

पेट की समस्याएं ज्यादातर बीमारी की जड़ होती हैं. ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भीगे हुए चने खाना फायदेमंद हो सकते हैं. भीगे हुए चने में नमक, अदरक मिलाकर खा सकते हैं.

3. डायबिटीज में राहत

सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. ब्लड शुगर के लिए भीगे चने रामबाण हो सकते हैं. डायबिटीज के रोगी इसके पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

4. भीगे चने बढ़ाएंगे एनर्जी 

अगर आप अक्सर थकान महसूस करते हैं और शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो इसके लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर की ताकत बढ़ेगी और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

5. मोटापा घटाने में मददगार 

खाली पेट भीगे हुए चने खाने से मोटापे से निजात पाने में भी ये काफी मदद मिल सकती है. इससे आपको ताकत तो मिलती ही है साथ वजन को कंट्रोल करने में फायदा मिल सकता है.

6.आंखों के लिए बढ़िया आहार

चना आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद है, क्योंकि इसमें β-कैरोटीन तत्व पाया जाता है। यह तत्व मुख्य रूप से आंखों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने से बचाता है, जिससे आंख की देखने की क्षमता स्वस्थ बनी रहेगी।

7.डायबिटीज में राहत

अगर आपको डायबिटीज है और आप इसे ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए भीगे चने खाना शुरू कर दीजिये। 25 ग्राम काले चनों को रात में भिगोइये और इन्हें सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दीजिये। ऐसा करने से डायबिटीज दूर हो जाएगी लेकिन ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें।

8.शरीर में एनर्जी बढ़ाये

अगर आप अक्सर थकान महसूस करते हैं और शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो इसके लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं। ऐसा करने से आपके शरीर की ताकत बढ़ेगी और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

चना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप रोजाना एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारी है हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

आपको बता दें कि भीगे चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स पाए जाते हैं। भीगे चने खाने के कई फायदे हैं, इस खाने से दिमाग तेज़ होता है, खून साफ होता है जिससे चेहरे पर भी निखार आता है।

5/5 (1 Review)

Leave A Reply

Your email address will not be published.