सुबह का हेल्दी नाश्ता – पनीर सैंडविच

0 7,211

आवश्यक सामग्री
6 ब्रेड
आधा कप पनीर, कद्दूकस किया हुआ
एक प्याज, बारीक कटा हुआ
एक छोटा चम्मच लहसुन-अदरक पेस्ट
एक टमाटर, बारीक कटा हुआ (चाहें तो)
एक चुटकी हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
एक छोटा चम्मच चाट मसाला
1/4 छोटा चम्मच जीरा
आवश्यकतानुसार धनिया पत्तियां, बारीक कटी
स्वादानुसार नमक
एक चम्मच तेल
घी और मक्खन (बटर)
विधि
– पैन में तेल डालकर गैस पर गर्म कर लें. फिर इसमें जीरा डालकर फ्राई करें.
– जब जीरा चटकने लगे तो इसमें प्याज डालकर मध्यम आंच पर पकाएं.
– प्याज का रंग सुनहरा हो जाए तो इसमें लहसुन-अदरक का पेस्ट डालकर एक मिनट तक पकाएं.
– फिर पैन में टमाटर, लाल मिर्च, गरम मसाला, चाट मसाला, हल्दी पाउडर और नमक डालकर मिक्स करें. इसे 2 मिनट पकाएं.
– जब टमाटर नर्म होकर अच्छी तरह पक जाएं तो इन्हें मैश कर लें.
– अब आंच धीमी करके प्याज-टमाटर के मिक्सचर में पनीर डालकर मिलाएं.
– पनीर भुर्जी का पानी सुखा लें और इसमें धनिया पत्तियां डालकर मिक्स करके गैस बंद कर दें.
– इसके बाद गैस पर नॉन स्टिक तवा या तवा रखकर गर्म करें.
– अब ब्रेड के एक हिस्से पर पनीर भुर्जी रखकर फैलाएं और इसके ऊपर दूसरी ब्रेड रखकर भुर्जी ढक दें.
– फिर तवे पर घी या मक्खन डालकर चिकना करें और इस पर पनीर भुर्जी वाली ब्रेड रखकर मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक सेकें.
– इसके बाद ब्रेड के ऊपरी हिस्से पर भी घी या मक्खन लगाकर इसे पलटकर सुनहरा होने तक सेंक लें.
– फिर सैंडविच को प्लेट में निकालकर बीच से तिरछा काट लें. इसी तरह सभी सैंडविच तैयार कर लें.
– लीजिए तैयार हैं टेस्टी पनीर सैंडविच. अब इन्हें सॉस या चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

0/5 (0 Reviews)
Comments
Loading...