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कुरकुरे चना दाल के वडे बनाएं पारंपरिक राजस्थानी तरीके से

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क्रिस्पी – क्रिस्पी साउथ इंडियन वड़ा खाने का तो बहुत बार स्वाद लिए होगा एक बार ज़रा स्वाद को बदलते हुए लीजिये राजस्थानी चना दाल वड़ा खाने का एक बेहतरीन स्वाद और खाने में इतना कुरकुरा और टेस्टी है की शाम के स्नैक्स में चना दाल वड़ा बनाये बिना रहा रही पाएंगे।

चना दाल वड़ा की सामग्री : –

  • चना दाल – 1/2 कप 
  • प्याज – 1 बारीक कटा हुआ
  • हरी मिर्च – 1 बारीक कटी हुई
  • अदरक का टुकड़ा – 1/2 इंच 
  • करी पत्ता – 4-5 
  • हरा धनिया – 2-3 बड़े चम्मच बारीक कटा
  • नमक – स्वादअनुसार
  • तेल – आवश्यकतानुसार

तैयारी का समय : 2 घंटे 20 मिनट

खाना बनाने का समय : 20 मिनट  

कुल समय : 2 घंटे 40 मिनट

विधि : –

स्टेप 1 चना दाल को पानी से भरे हुए बाउल भिगो कर रख दे और मिक्सी में पिस ले।
चना दाल वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले साफ चना दाल को पानी से भरे हुए बाउल में कम से कम 2 घंटे के लिए भिगो कर रख दे। 2 घंटे बाद दाल को पानी से अलग कर ले और अच्छी तरह साफ पानी से धोकर मिक्सी के जार में डाल दे और दाल को मिक्सी में दरदरा होने तक पिस ले और दाल का दरदरा पेस्ट बना ले। यदि दाल को पिसते समय हल्की सी दाल साबुत रहा जाती है तो उस दाल को दोबार पिसने की जरुरत नहीं है। (नोट : दाल को पिसते समय पानी का इस्तेमाल नहीं करना है अगर जरुरत हो तो आप 2 से 3 चम्मच पानी का इस्तेमाल कर सकते है)।
स्टेप 2 बाउल में दाल का पेस्ट,सब्ज़िया और मसाले डालकर सख्त पेस्ट बना ले।
अब पिसी हुई दाल को एक बड़े से बाउल में जार में से निकालकर डाल दे और दाल के ऊपर बारीक कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया, कद्दूकस किया हुआ अदरक, सूखा करी पत्ता और स्वादानुसार नमक डाल दे और सभी सामग्रियों को आपस में मिलाने तक हाथो से मिलाते और बार – बार मसलते हुए वड़ा के लिए सख्त और सूखा मिश्रण तैयार कर ले। जब सख्त मिश्रण तैयार हो जाये तब मिश्रण को छोटे – छोटे भागो में बाट दे और हथेलियों के बीच में मिश्रण को गोल – गोल करते हुए वड़ा की तरह बना ले और वड़ा को ऊपर से हल्का सा चपटा दे और बने हुए गोल वड़े को प्लेट में रख दे।
स्टेप 3 तेज गर्म तेल में वड़ा को ब्राउन और क्रिस्पी होने तक फ्राई कर ले।
एक तेल से भरा हुआ पैन लीजिये और पैन को तेज आंच पे रख कर गर्म कर ले। कुछ समय बाद जब तेल तेज गर्म हो जाये तब पैन में एक – एक करके प्लेट से उठाकर वड़ा डालना शुरू करे और वड़ा को तेल में डीप फ्राई कर ले। कुछ सेकंड बाद वड़ा जब फ्राई होकर हल्का – हल्का ब्राउन हो जाये तब उसे पलट दे और बार – बार पैन में पलटते हुए वड़ा को अच्छी तरह ब्राउन और क्रिस्पी होने तक फ्राई कर ले। फिर अच्छे से फ्राई वड़ा को पैन में से निकालकर प्लेट में रख दे। चना दाल वड़ा बनाकर तैयार है।

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पोषण संबंधित जानकारी : –

  • कैलोरी: 239kcal
  • कार्बोहाइड्रेट: 36g
  • प्रोटीन: 13g
  • वसा: 4g
  • संतृप्त वसा: 1g
  • कोलेस्ट्रॉल: 6mg
  • सोडियम: 58mg
  • पोटेशियम: 622mg
  • फाइबर: 16g
  • चीनी: 4g
  • विटामिन ए: 370IU
  • विटामिन सी: 56.1mg
  • कैल्शियम: 51mg
  • आयरन: 4.1mg

 

 

चना दाल खाने के स्वस्थे लाभ :-

  • चना दाल उच्च कोटि के प्रोटीन से भरपूरा होती है और प्रोटीन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर उसे संक्रमण से लड़ने के शक्ति देता है। जिससे मौसमी बीमारिया होने का खतरा कम होता है।  
  • दिल के मरीजों को भी चना दाल का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकी इसमें मौजद तत्व खून में बढ़ाते हुए खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और दिल को स्वस्थ बनाये रखने में सहायता करता है। 
  • जितनी मात्रा में कैल्शियम दूध में पाया जाता है उतना ही बराबर मात्रा में कैल्शियम चना दाल में भी भी पाया जाता है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को लम्बे समय तक मजबूत और स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी होने का खतर कम होता है। 
  • चना दाल में लगभग 11% तक फाइबर पाया जाता है जो रक्त में बढ़ाते हुए शर्करा के स्तर को कम करने में मददगार होता है। जिसके करना मधुमेह के रोगियों को इसे अपने खाने में किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करना चाहिए।  

परोसने के प्रकार : –

  • सुबह और शाम के नाश्ते में चाय और कॉफी के साथ परोस सकते है।
  • धनिये और पुदीने की हरी चटनी या टमॅटो कैचप के साथ परोस सकते है।
  • सांबर की सब्ज़ी या आलू की पतली – पतली सब्ज़ी के साथ भी परोस सकते है।

स्वाद में बदलाव : –

  • स्वाद को और बढ़ाने के लिए हींग और लहसुन पाउडर भी डाल सकते है।
  • जीरे के स्वाद के लिए आप पेस्ट में साबुत जीरा या भूनकर और उसका पाउडर बनाकर भी डाल सकते है।
  • मसालेदार बनाने के लिए आप इसमें सौंफ, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर और गरम मसाला पाउडर भी डाल सकते है।

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