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घर पर आसानी से बनाए चिली पोटेटो

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खाने के शौक़ीन लोग अक्सर ही कुछ नया खाते और बनाते रहते हैं. आज कल चायनीज डिश काफी ट्रेंड में है. तो आज हम आपके लिए लाए हैं चिली पोटैटो की रेसिपी. इन कुकिंग टिप्स  को अपनाकर आप अपने घर में आसानी से चिली पोटैटो  बना सकते हैं

चिली पोटैटो लिए सामग्री

  • आलू – 8 
  •  लाल मिर्च – 1 बारीक कटी
  •  तेल – 1 कप रिफाइंड
  • तिल – 2 बड़े चम्मच
  •  लहसुन – 5 लौंग बारीक कटा
  •  मक्के का आटा – 2 बड़े चम्मच
  • नमक – आवश्यकता अनुसार
  • प्याज़ – 1 प्याज

टॉपिंग के लिए

  • सिरका – 1 चम्मच
  •  चिली सॉस – 1 छोटा चम्मच टमाटर
  •  शहद – 2 बड़े चम्मच

तैयारी का समय: 15 मिनट

पकाने का समय: 20  मिनट

कुल समय: 35 मिनट

विधि 

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स्टेप 1 आलू को प्रेशर कुकर में उबाल ले।
सबसे पहले मोटे से आलू ले फिर एक कुकर ले कुकर को तेज आंच पर रख दे उसमे २ गिलास बड़ा पानी डाले और आलू डाल दे और उबलने के लिए रख दे कम से कम 2 सीटी आने तक। अगर आलू ज्यादा टाइट है तो 3 से 4 सिटी लगा दे परंतु ज्यादा नहीं लगाना है। सीटी आने के बाद कुकर की गैस आप खुद ही निकल दे। गैस निकलने के बाद आलू एक बड़ी सी परत में डाल दे ठण्ड होने के लिए। ठण्ड होने के बाद छिल ले और उन्हें चाकू से लम्बा कटा ले बिलकुल फ्रेंच फ्राई की तरह।

स्टेप 2 मक्के का आटा का पेस्ट तैयार करे और आलू को फ्राई।
अब एक बड़ा सा कटोर ले और उसमे मक्के का आटा ( कॉर्नफ्लोर) डाले फिर नमक, लाल मिर्च, लहसुन का पेस्ट और थोड़े से पानी डालकर गाढा सा पेस्ट तैयार कर ले और अलग से रख दे। छोटे आकर की कड़ाही ले और तेज गैस पर रख दे, तेल को गर्म करे जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमे कटा हुआ आलू डाले और अच्छे से डीप फ्राई कर ले।

स्टेप 3 चिली पोटैटो की ग्रेवी बनाये।
सारे आलू को फ्राई करने के बाद बचे हुऐ कढ़ाई के तेल में लहसुन की छिली हुई कालिया,सफ़ेद तिल,और प्याज डालकर भुने फिर सिरका और टोमैटो चिली सॉस डालें। अंत में टेस्ट के लिए शहद डाले। चिली पोटैटो तैयार है। गार्निशिंग के लिए ऊपर हल्का सा तिल डाले और सर्वे करे।

पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी: 394kcal 
  • कार्बोहाइड्रेट: 69g
  •  प्रोटीन: 7g 
  •  वसा: 11 ग्राम 
  • सैचुरेटेड फैट: 1g 
  •  सोडियम: 1356mg
  •  पोटेशियम: 978mg 
  •  फाइबर: 6g
  •  चीनी: 10 ग्राम 
  •  विटामिन ए: 513IU
  •  विटामिन सी: 47mg 
  •  कैल्शियम: 91mg 
  • आयरन: 3mg

परोसने के तरीके :

  • हक्का नूड्ल्स या फ्राइड राइस के साथ परोसे।
    कोल्ड्रिंक के साथ परोसे।
    शाम की छोटी सी भूक के लिए भी परोसे सकते है ।

स्वाद में बदलाव :

  • मक्के का आटा की जगह मैदा या अरारोट का अट्टा डाले।
    टमैटो सॉस की जगह कटा हुआ टमाटर डाले।
    शिमला मिर्च भी डाल सकते है।

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