चिया सीड्स के 9 फायदे साथ ही जाने खाने का सही तरीका

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चिया सीड्स नेचुरली ग्लूटेन फ्री होता है और आमतौर पर इसकी ऑर्गेनिक खेती की जाती है। चिया सीड्स को पकाना भी काफी आसान होता है इसलिए इसे आप आसानी से खाने में शामिल कर सकते हैं। चिया सीड्स ब्लैक और व्हाइट कलर में आते हैं लेकिन दोनों रंगों के चिया सीड्स में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बराबर पाई जाती है। 

1. कैंसर और स्किन एजिंग से बचाता है

चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी अधिक होती है। कई स्टडीज़ में ये बात सामने आई है कि खाने के जरिए मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से शरीर को कई लाभ होते हैं। खासकर स्किन एजिंग और कैंसर से लड़ने में ये मदद करता है।

2. फाइबर का अच्छा सोर्स

28 ग्राम चिया सीड्स में 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। लेकिन 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट में 11 ग्राम फाइबर होता है। इसलिए 28 ग्राम चिया सीड्स से सिर्फ एक ग्राम डाइजेस्टिव कार्बोहाइड्रेट शरीर को मिलता है। इसलिए इसे लो कार्ब फुड कहते हैं। अधिक फाइबर की वजह से चिया सीड्स काफी अधिक पानी सोखता है और इसे खाने से पेट काफी देर तक भरा हुआ लगता है।

3. क्वालिटी प्रोटीन

वजन के हिसाब से चिया सीड्स में 14 फीसदी प्रोटीन मिलता है। इसमें एमिनो एसिड का अच्छा बैलेंस होता है। इसलिए जो लोग नॉन वेज नहीं खाते, खासकर उनके लिए चिया सीड्स को प्रोटीन का अच्छा सोर्स समझा जाता है। प्रोटीन की अच्छी मात्रा की वजह से भी भूख लगने को चिया सीड्स काफी कम करता है।

4. वजन घटाने में मददगार

कई हेल्थ एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि चिया सीड्स वजन घटाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। सॉल्यूबल फाइबर अधिक होने की वजह से यह वजन घटाने में मदद करता है। एक स्टडी में पता चला कि ब्रेकफास्ट में चिया सीड्स लेने से लंच के समय लोगों ने कम खाया।

5. हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है

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कुछ स्टडी में ये बात सामने आई है कि हाइपरटेंशन का सामना कर रहे लोगों में ब्लड प्रेशर घटाने में चिया सीड्स ने थोड़ी मदद की। हाई ब्लड प्रेशर को हार्ट की बीमारियों के लिए प्रमुख वजह माना जाता है।

6. हड्डियों के विकास के लिए अच्छा

चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों के विकास के लिए काफी अहम हैं। चिया सीड्स में मौजूद कैल्शियम की मात्रा कई डेयरी प्रोडक्ट्स से भी अधिक होती है। सिर्फ 28 ग्राम चिया सीड्स से हमें RDI का 18 फीसदी कैल्शियम मिल जाता है। इसके अलावा हड्डियों के विकास के लिए जरूरी फास्फोरस, मैग्नीशियम और प्रोटीन भी चिया सीड्स में मिल जाते हैं। हालांकि, चिया सीड्स में फिटिक एसिड की मात्रा भी होती है जो कैल्शियम एब्जॉर्पशन को कुछ हद तक कम कर देता है।

7. ब्लड शुगर घटाने में मददगार

हाई फास्टिंग ब्लड सुगर टाइप-2 डायबिटीज़ का प्रमुख लक्षण होता है। लगातार हाई फास्टिंग ब्लड शुगर से हार्ट के साथ-साथ कई अन्य बीमारियां होने का खतरा रहता है। वहीं, खाने के ठीक बाद ब्लड शुगर लेवल में अस्थाई बढ़ोतरी होने से भी शरीर को नुकसान पहुंचता है। कुछ स्टडी में ये संकेत मिले हैं कि चिया सीड्स की वजह से खाने के ठीक बाद ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में कुछ हद तक मदद मिल सकती है।

8. क्रोनिक इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद

क्रोनिक इन्फ्लेमेशन से हार्ट की बीमारियों के साथ-साथ कैंसर होने का भी खतरा रहता है। कई बार क्रोनिक इन्फ्लैमेशन के शिकार लोगों में इसके कोई लक्षण भी दिखाई नहीं देते हैं। इसके पीछे अनहेल्दी लाइफस्टाइल भी वजह होती है। कुछ स्टडी में ये पाया गया है कि क्रोनिक इन्फ्लेमेशन को कम करने में चिया सीड्स मददगार हो सकता है।

9. खाने में शामिल करना बेहद आसान

चिया सीड्स को अपने खाने में शामिल करना काफी आसान है।चिया सीड्स का टेस्ट ऐसा होता है कि आप ज्यादातर खानों में इसे मिक्स कर सकते हैं। चिया सीड्स को कच्चा भी खाया जा सकता है या फिर स्मूदी या पॉरिज में मिलाकर खा कर सकते हैं। आप चिया सीड्स को सब्जियों या चावल से बनी डिश के ऊपर भी डालकर सेवन कर सकते हैं।

चिया सीड्स खाने का सही तरीका

सामान्य तौर पर दिन में दो बार 20 ग्राम चिया सीड्स खाने की सलाह दी जाती है। अगर आपने अब तक चिया सीड्स को खाने में शामिल नहीं किया है तो शुरुआत में सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। साइड इफेक्ट से बचने के लिए आप शुरुआत में करीब 30 ग्राम तक रोज चिया सीड्स को खाने में ले सकते हैं। चिया सीड्स के सेवन के दौरान अपने बॉडी को हाइड्रेट रखें। चिया सीड्स को खाने में डालने से पहले 5 से 10 मिनट तक पानी में भी भिगोकर रखने की कोशिश करें। सीमित मात्रा में चिया सीड्स का नियमित सेवन आपके शरीर पर कई पॉजिटिव असर डाल सकता है। लेकिन किसी भी तरह के निगेटिव लक्षण होने पर आपको तुरंत चिया सीड्स का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

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