Best Healthy and Vegetarian Recipes

घर पर क्रिस्पी डोसा, जानें परफेक्ट रेसिपी

कई बार लोगों की शिकायत रहती है कि डोसा घर पर बना तो लिया लेकिन वो बाजार वाले डोसे की तरह क्रिस्पी नहीं है। आज हम आपको घर पर बिल्कुल बाजार जैसा क्रिस्पी डोसा बनाने की रेसिपी बताते हैं।

0 729

- Advertisement -

अगर आपका मन घर पर कुछ डिफरेंट बनाने का हो रहा है तो आप घर पर डोसा बनाएं। डोसा साउथ इंडिया की मशहूर डिश में से एक है। कई लोगों को तो डोसा इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो हफ्ते में कम से 2-3 बार डोसा जरूर खा लेते हैं। लेकिन आज हम आपको घर पर इंस्टेंट और क्रिस्पी डोसा बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे। हालांकि बहुत सारे लोग घर पर डोसा बनाते भी हैं। कई बार उनकी ये शिकायत रहती है कि डोसा तो बना लिया लेकिन वो बाजार वाले डोसे की तरह क्रिस्पी नहीं है। अगर आपका भी डोसा क्रिस्पी नहीं बनता है तो आप चिंता ना करें। आज हम आपको घर पर बिल्कुल बाजार जैसा क्रिस्पी डोसा बनाने की रेसिपी बताते हैं।

प्लेन डोसा बनाने के लिए जरूरी चीजें

- Advertisement -

  • दो कप चावल
  • आधा कप धुली हुई उड़द
  • आधा चम्मच मेथी दाना
  • बेकिंग पाउडर
  • स्वादानुसार नमक
  • रिफाइंड

प्लेन डोसा बनाने की विधि- सबसे पहले आप जितने लोगों के लिए डोसा बना रहे हैं उतना मटीरियल लेना होगा। अगर आप दो लोगों को लिए प्लेन डोसा बना रहे हैं तो उसी अनुसार चीजें लें। दो लोगों के लिए दो कटोरी साफ चावल और दो कटोरी धुली हुई उड़द दाल काफी है। इन दोनों को रात भर पानी में अलग अलग भिगो दें। अगर आप भिगोना भूल गए हैं तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

अगर आपने चावल और धुली उड़द दाल को रातभर पानी में भिगोया है तो अगले दिन सारा पानी निकालर अच्छे से साफ करें। अगर पानी में नहीं भिगोया तो भी उसे पानी से अच्छे से साफ करें। अब मिक्सी के जार में आप सारा चावल डालें और बहुत थोड़ा सा पानी डालकर जार बंद करें। अब मिक्सी को चलाएं। करीब एक मिनट तक मिक्सी को चलाने के बाद चावल अच्छे से महीन पिस जाएगा।

अब इस चावल के पेस्ट को आप बड़े बर्तन में निकाल लें। अब धुली हुई उड़द की दाल लें और उसे भी मिक्सी के जार में डालें। इसके साथ ही इसमें मेथी के चार से पांच दाने डालें। थोड़ा पानी डालें और जार को बंद कर दें। करीब एक मिनट तक मिक्सी को चलाएं। अब आप जार का ढक्कन खोलकर देंखे कि दाल अच्छे से पिसी है या फिर नहीं। याद रहे दाल एकदम महीन पिसी होनी चाहिए। जब दाल पिस जाए तो आप उसे उसी बर्तन में करें जिसमें आपने पिसा हुआ चावल निकाला है।

चावल और दाल के मिक्सचर में स्वादानुसार नमक और एक चम्मच बेकिंग पाउडर डालें। इसके बाद दाल को अच्छे से चम्मच से फेटें। आप करीब 5 मिनट तक फेटें। इसके बाद इसे करीब 10 मिनट के लिए रख दें। डोसा बनाने के लिए अगर आपके पास डोसे वाला तवा नहीं है तो परेशान ना हो। घर पर जो सामान्य तौर पर तवा इस्तेमाल करते हैं उसे भी आप डोसा बनाने के लिए यूज कर सकते हैं।

आप तवे को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। यहां पर कई लोग एक गलती कर देते हैं। लोग तुरंत हल्का तेल डालकर डोसा को बनाना शुरू कर देते हैं। आप ऐसा ना करें। ऐसा करने से डोसा तवे पर अच्छे से सेट नहीं होगा और क्रिस्पी भी नहीं बनेगा। आप तवे के गर्म होते ही उसमें 2-3 बूंद रिफाइंड तेल डालें और उसे तवे पर फैलाएं। इसके तुरंत बाद पानी की 2-3 बूंद तवे पर डालकर फैलाएं। इसके बाद एक सूखा कपड़ा लें और तवे को पोछ दें। अब तवा डोसा बनाने के लिए तैयार है। लेकिन गैस को धीमी आंच पर ही रखें। वरना तेज आंच पर डोसा नीचे से जल सकता है।

रिफाइंड और पानी डालने के बाद जब कपड़े से तवे को पोछ दें तो तुरंत उस पर आपको बैटर डालना है। बैटर को तवे के बीच में डालें। इसके बाद बीच से ही डोसे को तवे पर गोलाई में फैलाना शुरू करें। अपना हाथ हल्का ही रखें। कुछ सेकेंड बाद आप देखेंगे कि आपका डोसा बीच से हल्का ब्राउन होना शुरू हो जाएगा। अब आप डोसे के चारों ओर बहुत थोड़ा रिफाइंड डालें, ताकि आपका डोसा अच्छे से सिक सके। जब डोसे का हल्का कलर बदल जाए तो इसका मतलब है कि आपका डोसा बनकर तैयार है। अब आप डोसे को तवे पर ही एक तरफ से रोल करें और प्लेट में निकाल लें। इस तरह से बनाने से आपका डोसा बाजार जैसा और क्रिस्पी बनेगा।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.