प्याज काटने के पहले से करे ये काम, नहीं आएंगे आंसू

0 677

प्याज आपने भी काटे होंगे व नहीं भी काटे हैं तो आपको आंसू तो आये ही होंगे। इस बात से हर कोई परेशान रहता है कि इसका निदान कैसे किया जाए। इसमें कई तरह के एसिड पाए जाते हैं जो हमारी आँखें झेल नहीं पाती।

लेकिन इससे निबटने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जिससे आपको भी आंसू नहीं आएंगे। अगर आपको भी प्याज काटते वक्त आंसू आते है तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योकि हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे नुस्खे जिनके जरिये आप इस समस्या से निजात पा सकते है।

प्याज काटने से पहले प्याज को छीलकर पानी में भिगो दें व फिर कुछ देर बाद जब आप प्याज काटेंगे तो आंखों से आंसू नहीं निकलेंगे । आप चाहे तो एक प्लेट में पानी डालें व पानी में प्याज रख कर काटे ऐसा करने से भी आँखों में आंसू नहीं आएंगे । आप चाहे तो प्याज को फ्रिज में भी रख सकते है ऐसा करने से हवा में मिलने वाले एसिड एंजाइम की मात्रा कम हो जाती है ।

लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा देर के लिए इसे फ्रिज में ना रखें नहीं तो इससे फ्रिज में बदबू फैल जाएगी । प्याज काटते समय गर्म पानी पास में रखे ऐसा करने से गर्म पानी की वाष्प उसके एसिड को निष्क्रिय कर देते हैं । इन सब तरीको से आपको प्याज काटते वक्त आँखों में आंसू नहीं आएंगे ।

Comments
Loading...