Best Healthy and Vegetarian Recipes

कटी हुई सब्ज़ियों को स्टोर करने का सबसे आसान तरीका

जानते हैं कटी सब्ज़ियों को फ्रिज में कैसे करें स्टोर? ताकि काम भी आसान हो जाए और ज़रूरी पोषक तत्व भी बने रहें.

0 891

- Advertisement -

कुकिंग को आसान बनाने और समय बचाने के लिए क्या आप भी सब्ज़ियों को पहले से ही काटकर फ्रिज में रखती हैं? अगर हां, तो इससे सब्ज़ियों के पोषक तत्व ख़त्म हो जाते हैं. आइए, जानते हैं कटी सब्ज़ियों को फ्रिज में कैसे करें स्टोर? ताकि काम भी आसान हो जाए और ज़रूरी पोषक तत्व भी बने रहें.

1. हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

पालक, मेथी, धनिया आदि पत्तेदार सब्ज़ियां बहुत जल्दी सड़ने-गलने लगती हैं, इसलिए जब भी इन्हें काटकर फ्रिज में रखें, तो इन बातों का ध्यान रखेंः

– पत्तों को अच्छी तरह साफ़ करके काटें. पत्तों के साथ डंठल/तना नहीं होना चाहिए. स़िर्फ पत्तियों को ही काटकर रखें.

– सूखे, सड़े-गले पत्तों को ताज़ी सब्ज़ी से हटाकर अलग कर दें, वरना इससे पूरी सब्ज़ी ख़राब हो सकती है.

– पत्तेदार सब्ज़ियों को हमेशा पेपर में लपेटकर रखें. इससे इनकी नमी बरक़रार रहती है. पेपर नहीं है, तो पतले कॉटन के कपड़े में भी लपेट सकती हैं.

– दो दिन से ज़्यादा समय तक इन सब्ज़ियों को फ्रिज में न रखें.

2. बीन्स

बीन्स झट से बन जाने वाली सब्ज़ी है, लेकिन इसे काटने में समय लगता है. ऐसे में पहले से ही काटकर इसे फ्रिज में रख लेना चाहिए. पहले बीन्स को धोकर, काटकर पानी सूखने दें. उसके बाद प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिज में रखें.

3. गोभी और ब्रोकोली

गोभी और ब्रोकोली को काटकर हल्के भीगे पेपर या टॉवल में लपेटकर फ्रिज में रखें. इससे इनकी नमी और ज़रूरी पोषक तत्व बरक़रार रहेंगे.

4. कद्दू

कद्दू को अच्छी तरह धोकर काट लें. इसके बाद एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज़रमें रखें.

- Advertisement -

5. मटर

नाश्ते में मटर की तरह-तरह की डिशेज़ बनाना जितना आसान होता है, उसे छीलने में उतना ही ज़्यादा समय लगता है. ऐसे में दिन के काम के बाद जब भी फुर्सत मिले मटर छीलकर प्लास्टिक बैग या फिर एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रखें.

6.रूट वेजीटेबल

रूट वेजीटेबल, जैसे- आलू, गाजर, मूली, बीट आदि को काटकर एक बाउल में थोड़ा पानी डालें और फिर इन सब्ज़ियों को उसमें डालकर ऊपर से किसी कपड़े या फिर प्लेट से ढंककर फ्रिज में रखें.

7. पत्तागोभी

पत्तागोभी को काटकर एक प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिज में रखें.

8. प्याज़-लहसुन

ग्रेवी वाली सब्ज़ी बनाने के लिए प्याज़-लहसुन का पेस्ट बहुत ज़रूरी होता है. ऐसे में जल्दबाज़ी में लहसुन को छीलना और आंख में आंसू लाने वाले प्याज़ को काटना आसान नहीं होता. अतः आप इन्हें पहले से ही काटकर फ्रिज में रख सकती हैं. प्याज़ और लहसुन को छीलकर, काटकर एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रखें. इस बात का ध्यान रखें कि प्याज़ का इस्तेमाल 24 घंटे और लहसुन का अगले दो दिन में ज़रूर कर लें.

9. शिमला मिर्च

लाल, हरी और पीली शिमला मिर्च को काटकर प्लास्टिक बैग या फिर एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में रखें. इन्हें भूलकर भी गीले कपड़े में बांधकर रखने की कोशिश न करें.

10. भिंडी

भिंडी काटने में भी काफ़ी समय लगता है, इसलिए अगर आप चाहती हैं कि सुबह बच्चों का टिफिन बनाते समय आपको लेट न हो, तो रात में ही इसे अच्छी तरह धोकर, पानी सुखाकर, काटकर नेटबैग में रखकर फ्रिज में रखें. इससे आप 4-5 दिन तक इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

– टमाटर और बैंगन को कभी भी पहले से काटकर फ्रिज में न रखें. इससे ये खाने लायक नहीं रहते. ऐसा करने से इनकी ज़रूरी नमी चली जाती है. इन्हें ज़रूरत पड़ने पर ही काटें.

– हमेशा मसालेदार सब्ज़ी बनाने की बजाय कम मसाले वाली सब्ज़ी बनाएं. बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए कलरफुल मिक्स वेज भी बना सकती हैं. सब्ज़ियों को उबालकर हल्का-सा चाट मसाला और नमक डालकर टेस्टी बना सकती हैं. इससे सब्ज़ियों के बेनिफिट्स भी मिल जाएंगे और बच्चे इसे चाव से खाएंगे.

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.