Best Healthy and Vegetarian Recipes

दही वाले आलू की सब्ज़ी ऐसे बनायेंगें तो हर कोई तारीफ करेगा

0 8,226

- Advertisement -

आलू और दही की सब्ज़ी बनाने की ये पंजाबी रेसिपी आपके आलू की सब्ज़ी को इतना टेस्टी और मसालेदार बना देगा की आप इसे बार – बार बनाए बिन नहीं रहा पायेगे। बस नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जायेगा।

आलू और दही की सब्ज़ी की सामग्री

  • आलू – 6 से 7 
  • मट्ठा – 1 लीटर (छाछ)
  • जीरा – 1 छोटी चम्मच
  • कसूरी मेथी – 2 चम्मच
  • हींग – आधा छोटी चम्मच
  • हल्दी – 1 छोटी चम्मच 
  • अदरक –  एक छोटा टुकड़ा 
  • हरी मिर्च – 1 से 2 बारीक काटी हुई
  • लाल मिर्च – 2 छोटी चम्मच 
  • सरसों का तेल – 2 चम्मच बड़े 
  • नमक – स्वादानुसार

तैयारी का समय :10 मिनट

खाना बनाने का समय :20  मिनट  

कुल समय : 30 मिनट

विधि 

स्टेप 1 उबले हुए आलू और दही को मिक्स करे। 

सबसे पहले एक कुकर में पानी डालकर तेज आंच में चढ़ा दे।  फिर उसमे 6 आलू को डाल दे और 4  से 6 सीटी आने तक का इंतजार करे। आलू के उबलते ही कुकर की गैस निकल ले और उबले हुए आलू को एक प्लेट में  ठण्ड होने के लिए रखा दे। जब ठंडे हो जाये तो छिलका निकल ले और हाथ से मोटा मोटा फोड ले और किसी बड़े से कटोरे में रखा ले अब उसमे दही या मट्ठा डाल दे और चम्मचे से अच्छे से फेट लीजिये। 

स्टेप 2 कढ़ाई में मसाले भुने। 

- Advertisement -

अब एक कढ़ाई ले और उसे माध्यम आंच पे रख दे।  तेल को गर्म करे, तेल के गर्म होते ही उसमे हींग और जीरा डाले।  जब जीरा अच्छे से भून जाये तो गैस की आंच को कम कर दे और कद्दूकस किया हुआ अदरक, साबुत हरी मिर्च फिर लाल मिर्च, नमक, हल्दी और कसूरी मेथी डाल कर हल्का सा भुने लीजिये। अगर तेल जल रहा हो तो पानी की 2 बूंद डाल दे। तैयार आलू और दही के मिश्रण को धीरे – धीरे कढ़ाई में सवाधानी के साथ डाल। आंच को तेज कर ले और उबाल आने तक करछी से लगातार चलते रहे। उबाल आने के बाद आंच को कम कर ले, प्लेट से ढका दे और 4 मिनट तक पकने दे। आलू और मट्ठा की सब्ज़ी तैयार है गर्म गर्म खाने के साथ परोसे। 

पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी –  60.9
  • कुल वसा – 1.7 ग्राम
  • संतृप्त वसा – 1.5 ग्राम
  • पोटेशियम – 169.5 मिलीग्राम
  • कुल कार्बोहाइड्रेट – 7.0 g
  • आहार फाइबर – 0.4 ग्राम
  • शक्कर-  2.6 ग्राम
  • प्रोटीन-  2.5 g
  • पॉलीअनसेचुरेटेड फैट  – 0.1 ग्राम
  • मोनोअनसैचुरेटेड फैट –  0.7 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल  – 8.5 मिलीग्राम
  • सोडियम – 338.1 मिलीग्राम

आलू और दही खाने के स्वस्थे लाभ 

मुंह के छालों को ठीक करता है।
अगर आप लगातार २ से ३ दिन तक दही खाते है तो मुंह के छाले जल्दी ठीक हो जायेगे। ठंडी होने की वजह से दही छाले पर जल्दी असर करती है।

मोटापा कम करता है।
दही में मौजूद कैल्शियम मोटापा को कम करने में मदद करता है जिससे शरीर पतला होता है।

दांतों और हड्डियों को मजबूत बनता है।
दही शरीर में दांतों और हड्डियों के कैल्शियम की कमी को पूरा करती है और फास्फोरस उन्हें मजबूत बनता है।

परोसने के प्रकार :

  • रोटी, पूरी या पराठे के साथ परोसे।
  • नान के साथ परोसे।
    मीठे चावल के साथ भी परोसे।

स्वाद में बदलाव :

  • आप चाहे तो टमाटर और प्याज भी डाल सकती है।
    खटास के लिए खट्टी दही का इस्तेमाल करे।
    ताज़ा धनिया कटा कर भी डाल सकते है।
  • स्वाद को बढ़ाने के लिए गर्म मसाले भी डाल सकती है।

- Advertisement -

Now Read Recipes in English Also Click Here

Leave A Reply

Your email address will not be published.