Best Healthy and Vegetarian Recipes

घर में ही जमाना चाहते हैं बाजार जैसा गाढ़ा-मलाईदार दही तो आजमाएं ये 3 आसान टिप्स

आमतौर पर लोग बार-बार बाजार से दही खरीदने के बजाय इसे घर पर जमाना पसंद करते हैं। लेकिन, छोटी-छोटी गलतियों के कारगर बाजार जैसा दही जमाने में कहीं न कहीं कमी रह जाती है।

0 1,256

- Advertisement -

तपती गर्मी में दही का सेवन करना काफी फायेदमंद होता है। इन दिनों तेज धूप और बढ़ते तापमान से लू लगने का खतरा बना रहता है। इससे बचने के लिए आपको डाइट में दही शामिल करना चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और ये पेट को ठंड़ा रखता है। वैसे तो बाजार में आसानी से दही मिल जाता है। लेकिन, ज्यादातर लोग घर पर जमाई दही खाना पसंद करते हैं। दही जमाना तो सभी को आता है पर अक्सर घर में दही जमाते समय वह पानी छोड़ देता है या कभी इसमें खटास ज्यादा हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे 3 आसान टिप्स जिनकी मदद से आप बाजार जैसी परफेक्ट दही जमा सकते हैं।

गाढ़ा दही जमाने के लिए फॉलो करें ये 3 टिप्स 

- Advertisement -

  1. एक बर्तन में करीब तीन चम्‍मच मिल्‍क पाउडर लें। इसमें थोड़ा सा दही डालें और इसे अच्‍छी तरह मिला लें। फिर एक अलग बर्तन में दूध लें और इसे उबाल लें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे मिल्‍क पाउडर में मिला दें। फिर इसे अच्‍छी तरह मिलाएं और ढक कर कुछ घंटों के लिए रख दें। इससे दही गाढ़ा जमता है।
  2. सबसे पहले दूध को उबाल लें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें दही का जामन डालें। फिर इसे अच्‍छी तरह मिलाएं और कुछ घंटों के लिए इसे साफ कपड़े से ढक कर रख दें। कुछ घंटों बाद आपका गाढ़ा दही तैयार हो जाएगा।
  3. इसके अलावा दही जमाने के लिए माइक्रोवेव ओवन की मदद भी ले सकते हैं। इसके लिए पहले दूध गरम करें और जब यह हल्‍का गुनगुना हो जाए तो इसमें दही का जामन डालें और फिर इस बर्तन को माइक्रोवेव में रखें। इसके लिए अपने माइक्रोवेव को करीब 180 डिग्री पर दो मिनट के लिए प्री हीट करें और फिर बंद कर दें। इस तरीके से भी दही जम जाएगा।

ये बातें रखें ध्‍यान

  • दही जमाने के लिए हमेशा फुल क्रीम वाले दूध का ही इस्तेमाल करें। पतले या पानी मिलाए गए दूध से दही गाढ़ा नही जमता।
  • दही जमाने के लिए मिट्टी का बर्तन ज्‍यादा अच्‍छा रहता है। इससे दही गाढ़ा जमता है और मिट्टी की सोंधी खुश्‍बू भी इसमें आ जाती है।
  • बहुत गरम दूध में कभी दही जमने के लिए न रखें। इस वजह से भी दही गाढ़ा नहीं जमता।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.