दही बड़ा चाट

0 4,076

आवश्यक सामग्री

उरद दाल – 1 कप ( 250 ग्राम ) भिगोकर रखी हुई
नारियल -1 / 4 कप (कद्दूकस किया हुआ )
हरा धनिया- 3 – 4 टेबल स्पून
काजू- बारीक कटे हुए
काली मिर्च- 1 छोटा चम्मच ( क्रश किया हुआ )
अदरक – 1 इंच (बारीक़ कटा हुआ)
हींग- 1 पिंच
तेल- वडे तलने के लिए
सर्विंग के लिए
दही- 1 किलो
भुना जीरा पाउडर- 1 टेबल स्पून
काला नमक- एक टेबल स्पून या उससे थोड़ा ज्यादा
लाल मिर्च पाउडर- 1 टेबल स्पून
पुदीना पाउडर- 1 टेबल स्पून
हरे धनिए की चटनी
अमचूर की चटनी

दही वड़ा बनाने की विधि

दही वड़ा बनाने के लिए दोनों दालों को बीन के साफ करकर अच्छे से धोइए और पानी में तीन चार घंटे के लिए गला दीजिए. भीगी हुई दाल में से अतिरिक्त पानी को निकाल दीजिए. फिर दाल को एक मिक्सर में डालकर हल्का दरदरा सा पीस लीजिए. अगर आवश्यकता हो तो थोड़ा सा पानी भी डाल लीजिए. अब पीसी दाल को किसी बर्तन में निकाल लीजिए. और इस दाल को हाथ से अच्छे से फेट लीजिए.

वड़े में स्टफिंग भरने के लिए स्टफिंग को तैयार कर लीजिए. स्टफिंग के लिए कद्दूकस किए हुए नारियल, बारीक़ कटे हुए काजू, क्रश की हुई काली मिर्च, अदरक बारीक कटा हुआ और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

दही वड़े को पानी में डालकर रखने के लिए एक बर्तन में पानी भरकर रख लीजिए . और इस पानी में हींग और और नमक डालकर मिला दीजिए.

दही वड़े को को तलने के लिए एक कढ़ाई में तेल को गरम कर लीजिए. दही वड़े को बनाने के लिए एक पोलिथिन लेकर किसी बोर्ड या चकले पर बिछा लीजिए. इस पोलिथिन पर थोड़ा सा पानी लगाकर गीला कर लीजिए.
अब ऊँगली के सहारे से थोड़ी सी दाल को निकाल कर बोर्ड पर रखिए और हाथ से दाल को थोड़ा सा फैलाएं. फिर इसमें थोड़ी सी स्टफिंग को रखिए और इसके ऊपर थोड़ी सी दाल को लेकर ऊपर से रख कर चपटा कर के ऊँगली से दबाकर फैला दीजिए. और गोल कर दीजिए. फिर हलके हाथ से वड़े को उठा कर कढ़ाई में तलने के लिए डाल दीजिए. और धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक पलट पलट कर तल लीजिए. तलने के बाद वड़े को हींग और नमक बाले पानी में डाल दीजिए. इसी तरह से बाकि सारी दाल के बड़े बना लीजिए और पानी में दाल दीजिए.

दही वड़े की विधि-

दही को एक कपडे में अच्छे से बांध कर उसका सारा पानी निकाल लीजिए. और दही में बचे हुए गाढ़े दही को अच्छे से फेट लें . फिर इस दही में 2 छोटे चम्मच शक़्क़र और पानी डालकर मिला दीजिए. दही वड़ा को पानी से निकाल लीजिए. और दोनों हाथों की हथेली से वड़े को दवा कर अतिरिक्त पानी को निकाल लीजिए. और सर्विंग प्लेट में रख लीजिए. सारे वड़े का भी इसी तरह से पानी निकाल कर प्लेट में रख लीजिए. और इन बड़ों के ऊपर फेटे हुए दही को डाल लीजिए. और इसके ऊपर थोड़ा सा काला नमक और काली मिर्च डाल दीजिए.

अब दही वड़े को सर्व करने के एक सर्बिंग प्लेट को लीजिए.  और इसमें अपनी आवश्यकतानुसार दही वड़े लीजिए. और उसमे ऊपर से दही डाल लीजिए.  और इसके ऊपर से थोड़ा सा भुना जीरा,  काला नमक, थोड़ी लाल मिर्च, थोड़ा सा पुदीना पाउडर, और थोड़ी सी हरी चटनी और मीठी चटनी डालकर सर्व कीजिए.

Comments
Loading...