घर में बनाएं ढाबे वाला पालक पनीर

0 1,598

सामग्री

पालक- 1 गुच्छा
पनीर- 150 ग्राम
बारीक कटा प्याज- 2
बारीक कटी मिर्च- 2
जीरा- 1/2 चम्मच
नीबू का रस- 2 चम्मच
बारीक कटा लहसुन- 4 कलियां
धनिया पाउडर-  11/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
बटर+तेल- आवश्यकतानुसार
घी- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार

विधि
पालक की पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें। एक बर्तन में उबालने के लिए पानी रखें और उसमें चुटकी भर नमक और बेकिंग सोडा डालें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें पालक की पत्तियों को 20 सेकेंड के लिए डालें और तुरंत निकालकर ठंडे पानी में डाल दें। पालक की पत्तियों की प्यूरी बना लें। पैन में बटर और तेल के मिश्रण को गर्म करें और उसमें प्याज को सुनहरा होने तक भूनें।

अब पैन में लहसुन डालें। लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। पैन को थोड़ा टेढ़ा करके तेल को एक किनारे करें और पैन के ऊपर हल्का-सा पानी छिड़कें। ऐसा करने से पैन में कुछ सेकेंड के लिए आग लग जाएगी और आपकी डिश में ढाबा स्टाइल वाला स्मोकी फ्लेवर आ जाएगा।

पनीर के टुकड़ों को पैन में डालें और हल्के हाथों से मिलाएं। दो-तीन मिनट पकाएं। अब पालक की प्यूरी को पैन में डालें और एक उबाल आने के बाद गैस ऑफ कर दें।  ग्रेवी को ज्यादा न उबालें वर्ना उसका प्राकृतिक हरा रंग गायब हो जाएगा।

नीबू का रस डालकर मिलाएं। एक दूसरे पैन में घी गर्म करें और उसमें जीरा डालें। जब जीरा पकने लगे तो पैन में हरी मिर्च डालें और उसे तुरंत तैयार पालक पनीर में डाल दें। नान, परांठा या जीरा राइस के साथ सर्व करें।

Comments
Loading...