नाश्ते में बनाइये ढाबा स्टाइल आलू पराठा

0 3,612

सर्दी में अगर गरमागरम आलू के परांठे मिल जाए, तो दिन ही बन जाता है. ये पराठे लगभग सभी को पसंद आते हैं. आलू के भरवां पराठे बच्चों को टिफिन में उनकी मनपसंद चटनी के साथ पैक कर दें, बच्चे टिफिन खाली ही वापस लाते हैं.

ढाबा स्टाइल आलू का पराठा बनाने के लिए आपको चाहिए:

आटा लगाने के लिये

गेहूं का आटा — 400 ग्राम ( 4 कप)
तेल – 1 टेबल स्पून
नमक -स्वादानुसार

स्टफिंग के लिये

आलू — 400 ग्राम ( 6-7 मध्यम आकार के)
धनियाँ पाउडर — एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर — एक् चौथाई छोटी चम्मच
गरम मसाला — एक चौथाई छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर — एक चौथाई छोटी चम्मच
हरी मिर्च — 3 – 4
अदरक – 1 इंच टुक्ड़ा
हरा धनियाँ — 2 -3 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ
नमक — स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
रिफाइन्ड तेल या देशी घी — परांठे में लगाने के लिये

बनाने की विधि

  • सबसे पहले आलुओं को उबालते हैं, कुकर में आलू और एक गिलास पानी डालकर गैस पर रखिये और एक सीटी आने के बाद 1-2 मिनिट धीमी आग पर आलू उबलने दीजिये, गैस बन्द कीजिये और कुकर का प्रेशर खतम होने के बाद कुकर से आलू निकाल लेंगे.
  • आटे में 2 छोटी चम्मच घी या तेल डालिये और नमक एक चौथाई छोटी चम्मच डालकर मिला लीजिये. पानी की सहायता से नरम आटा गूथिये. गुथे आटे को सैट होने के लिये 15-20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये.
  • उबाले हुये आलुओं को ठंडा करके छीलिये और उन्हैं बारीक तोड़ लीजिये. इसमें नमक,लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचूर पाउडर, धनियाँ पाउडर, हरी मिर्च, अदरक और हरा धनियाँ डाल लीजिये. मसाले को अच्छी तरह आलुओं में मिला लीजिये. यह आलू की पिठ्ठी पराँठे में भरने के लिये तैयार हैं. इस पिठ्ठी को 12 बराबर भागों में बाँट लीजिये,
  • आटे के बराबर के 12 गोले बना लीजिये. प्रत्येक गोले को बेलन की सहायता से बेलिये, बेले गये परांठे के ऊपर थोड़ा सा तेल डाल कर लगाइये और उसमें एक भाग आलू रक दीजिये, परांठे को चारों ओर से उठाकर बन्द कर दीजिये. उंगलियों से दबाकर चपटा कर लीजिये.
  • उसे बेलन की सहायता से हल्का दबाव देते हुये 8 -9 इंच के व्यास में बेल लीजिये. गैस पर तवा रखिये, तवा गरम होने पर, तवे पर थोड़ा सा तेल लगाइये और अब बेला हुआ पराँठा गरम तवे पर डालिये, परांठा नीचे से सिकने पर पलटिये, दूसरी तरफ से सिकने पर ऊपर की ओर तेल लगाइये और परांठे को पलट कर दूसरी ओर भी तेल लगाइये.
  • चमचे या कलछी से चारों ओर हल्का दबाव देते हुये परांठे को दोनों तरफ खस्ता, ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये. इसी तरह से सारे पराँठे सेक लीजिये. पराँठे तैयार हैं.
  • ये पराँठे आप मक्खन, हरे धनिये की चटनी,टोमेटो सॉस या दही के साथ परोसिये और खाइये.
Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest recipes, kitchen tips and more
You can unsubscribe at any time
Comments
Loading...