रात को सोने से पहले दूध पीने के फायदे

0 1,009

बहुत पुराने समय से ही दूध को उसके लाभों के लिए जाना गया है। यह एक ऐसा डेरी पदार्थ है जिसमें कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं। यह हर आयु वर्ग के लोगों के लिए उपयोगी होता है और स्वास्थ्य पर चमत्कारी लाभ दिखाता है।

विशेषज्ञ नाश्ते में दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे हमारे शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल जाते हैं। यदि आप उठते ही दूध पीते हैं तो यह आपके दिन की शुरुआत करने का सबसे लाभदायक और स्वास्थ्यवर्धक तरीका होता है।

इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है जो आपकी मांसपेशियों के लिए उपयोगी होता है।

रात को दूध पीने के फायदे

आइये आज हम आपको बताते हैं कि रात में दूध का सेवन करने के क्या लाभ होते हैं।

  • रात को दूध पीना उर्जा का अच्छा स्रोत है

रात में एक कप दूध आपको रातभर की अच्छी नींद देता है लेकिन इसके लाभ यहीं तक सीमित नही हैं। यह आपकी दिनचर्या पर भी गहरा असर डालता है।

रात में दूध पीने से आप सुबह ताजगी से भरे हुए रहते हैं और आपके अन्दर भरपूर उर्जा होती है। इस उर्जा के कारण ही आपका मूड दिनभर खुशनुमा रहता है और क्रियाशील रहते हैं। इससे आपको थकान की अनुभूति भी नहीं होती है।

  • रात में दूध पीना पाचन के लिए बेहतर है

रात में दूध पीने के अन्य फायदे भी होते हैं जैसे कि आपकी पाचन तंत्रिका का स्वस्थ रहना। दूध से आपका पाचन सुधर जाता है जिससे आपको कब्ज़ की समस्या नहीं होती है।

हालांकि, याद रखें कि रात के खाने के समय दूध नहीं लें क्योंकि इसे पचा पाना आपके लिए मुश्किल हो जायेगा। इसलिए दूध का सेवन सोने से 2-3 घंटे पूर्व ही करें।

  • मधुमेह से बचाए

रात को दूध पीने से आप टाइप 2 मधुमेह का खतरा भी रोक सकते हैं। लेकिन याद रखें कि आप सादा दूध पीयें। यदि आप दूध में शक्कर डालते हैं तो इससे आपके शरीर पर गलत असर होगा।

  • हृदय का स्वास्थ्य सुधारे

शोध में पाया गया है कि रात में एक कप दूध पीने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम हो जाती है और हृदय रोग का खतरा भी घट जाता है

गर्म दूध आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन याद रखें कि आप फैट मुक्त दूध का चयन करें।

  • सोने से पहले दूध पीने से वजन कम होता है

दूध आपका वज़न कम करने में भी अत्यधिक उपयोगी होता है। यदि आप रात में खाना नहीं खाते हैं तो एक कप दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

इससे आपको अपना पेट भरा हुआ महसूस होगा जिससे आपको देर रात में भूख नहीं लगेगी। इसमें मौजूद अत्यधिक प्रोटीन की मात्रा के कारण ये आपको काफी लम्बे समय तक भूख नहीं लगने देता है।

यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित रखता है। यदि आपका वज़न अधिक है तो फैट रहित दूध पीना आपके लिए अच्छा रहेगा। हालांकि, दूध की मात्रा का ख्याल रखें क्योंकि सोने से पहले एक कप दूध काफी होता है।

इससे आपको सभी पोषक तत्व मिल जायेंगे और आपको भूख भी नहीं लगेगी।

  • रात में दूध पीने से नींद अच्छी आती है

नींद की कमी के कारण आपको कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं हो सकती हैं। इससे न सिर्फ आप बीमार रहेंगे अपितु आपका वज़न कम समय में अधिक बढ़ जायेगा।

यही कारण है कि रात को सोने से पहले एक कप दूध पीने की सलाह दी जाती है जिससे आपको अच्छी नींद आएगी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दूध में त्र्यप्तोफैन होता है जो एक अमीनो एसिड होता है और बेहतर नींद में सहायक होता है।

त्र्यप्तोफैन सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है जो आपके मूड को अच्छा करने वाला हॉर्मोन होता है। सेरोटोनिन से आपके शरीर में मेलाटोनिन की मात्रा बढ़ जाती है जो आपको अच्छी नींद प्रदान करता है।

  • हड्डियों को स्वस्थ रखे

रात में गर्म दूध पीना आपकी हड्डियों के लिए भी लाभकारी होता है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड और कैल्शियम के कारण ये आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

यदि आप नियमित रूप से रात में दूध का सेवन करते हैं तो आपको फ्रैक्चर होने का खतरा नहीं रहता है।

  • त्वचा को बनाये चमकदार

रात में दूध पीने से आपके दांत और त्वचा चमकदार रहते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा के कारण ये आपके दांत मज़बूत बनाता है और त्वचा को जवां कर देता है। इससे आपकी त्वचा में एजिंग लक्षण नज़र नहीं आते हैं।

3/5 (2 Reviews)

Leave A Reply

Your email address will not be published.