अगर आप वजन कम करना चाहते हें तो कल से इन 4 चीज़ो तो नाश्ते में शामिल करें

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भारी-भरकम स्थूल शरीर भला किसे अच्छा लगता है। जिम, योगा और डाइटिंग करके देख लिया, मगर ये मोटापा है कि कम ही नहीं होता है। आपकी इसी समस्या को देखते हुए आज हम आपको सुबह के नाश्ते में ली जाने वाली कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वजन कम करने में मदद करेंगी।

दलिया : अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दलिया से अच्छा कोई नाश्ता नहीं हो सकता है। नियमित रूप से सुबह के नाश्ते में इसका सेवन करना चाहिए। दलिया में पोषक तत्वों के साथ-–साथ फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी की मात्रा सबसे अधिक होती है जो शरीर के फैट को कम करता है।

चना और गुड़ : चना-गुड़ को आयरन और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे खाने से शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती है। यह बॉडी फैट को बर्न करने का भी काम करता है। सुबह भीगे चने के साथ गुड़ का सेवन करने से मोटापा भी कम होगा और शरीर में आयरन की भी कमी नहीं होगी।

शहद और अखरोट : बढ़े वजन और टमी फैट से छुटकारा पाने के लिए आप शहद और अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इन दोनो में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो शरीर में कैलोरी बर्न करते हैं। इसके सेवन से बॉडी में जमा कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे बाहर होने लगता है।

अंकुरित अनाज : सुबह के नाश्ते में अंकुरित अनाज जैसे मूंग, चना का सेवन करने से इंसान के शरीर को ऊर्जा मिलती है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती हैं। अंकुरित अनाज खाने से कोशिकाओं में रक्त की गतिशीलता बनी रहती हैं। इससे वजन भी कम होता है और पेट के आसपास जमा चर्बी भी कम होने लगती है।

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