आपके वजन को तेजी से कम करता है गोलगप्पे का सेवन

0 1,615

हर किसी पसंदीदा होने के कारण  सड़कों किनारे लगी रेहड़ियों व ठेलों पर हर समय लोगों की भीड़ लगी दिखती है। पर लोगों की धारणा है कि इसका सेवन ज्यादा करने से शरीर को नुकसान पंहुचाता है। पर आज हम आपको बता रहे है गोलगप्पे की खासियतों के बारें में..कि गोलगप्पा आपके मुंह के स्वाद को बढ़ाने के साथ शरीर व वजन को कम के लिये भी कितना फायदेमंद रहता है। जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में..

 

अलग-अलग नाम हैं इसके –

फुल्की याने गोलगप्पे को अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है।महाराष्ट्र में इसे पानीपुरी बोलते हैं, तो हरियाणा में पताशे, यूपी में बताशे या गोलगप्पा, बिहार में फुल्की, पश्चिम बंगाल में पुचका, ओडीशा में गुपचुप और गुजरात में पकोड़ी के नाम से जाने जाता हैं।

एसिटिडी और पेट दर्द की समस्या को दूर करने में –

गोलगप्पे में उपयोग किया जाने वाले पानी में पिसा हुआ जीरा, काला नमक, काली मिर्च का पाउडर डाला जाता है जो स्वादिष्ट होने के साथ आपके हाजमें को भी दुरस्त बनाये रखने में मदद करता है। इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से झुटकारा मिलता है।

वजन कम करने में सहायक –

जो लोग मोटापे के कारण स्ट्रीट फूड का सेवन नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए भी गोलगप्पे का पानी बहुत लाभदायक होता है। आपको बता दें की गोलगप्पे का पानी में उपयोग की जानें वाली पाचन क्रिया में सहायक होती है जो आपके मोटापे को कंट्रोल करता है तथा उसे बढ़ने से रोकता है। इस प्रकार से आपको गोलगप्पे के पानी के लाभ मिलते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

मुंह के छाले करे ठीक –

गोलगप्पा का तीखा और खट्मिट्ठा होने का कारण मुंह के छालों में राहत दिलाने का काम करता है। तीखापन पेट को साफ करने के साथ छालों का पानी निकालकर उन्‍हें सूखा देता हैजिससे मुह के छाले काफी जल्दी ठीक हो जाते है।

जी मिचलाने से छुटकारा –

गर्मी के समय में जब भी आपका गला सूखें या फिर आपको  मितली सा महसूस करे तो  ऐसे में आटे से बने 3-4 गोलगप्पे खा ले। इससे तुरंत आराम मिलता है। इसके पानी के पीने से काफी फ्रेश महसूस होगा।

दोपहर में खाना फायदेमंद –

गोलगप्पे खाने का सही समय दोपहर का होता है। शाम के समय इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की आशंका ज्यादा रहती है। साथ ही कसरत करने से पहले या बाद में गोलगप्पे खाना भी नुकसान करता है।

आटे से बने गोलगप्पे खाएं –

गोलगप्पे दो प्रकार के मिलते है रवे के या आटे के। रवे या सूजी के गोलगप्पे की अपेक्षा आटे का काफी फायदेमंद होता है। ये आपके वजन को तेजी से कंट्रोल करने में मदद करता है।

Comments
Loading...