Best Healthy and Vegetarian Recipes

अगर ऐसे बनाएंगे ग्वार फली की सब्जी तो खाते ही रह जाएंगे

0 1,326

- Advertisement -

ग्वार की फली हरी सब्ज़ियों में सबसे ज्यादा विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक त्तत्वो से भरपूर मानी जाती है। इसे क्लस्टर बीन्स के नाम से भी जाना जाता है। जिसे अधिकतर खाने में सूखा पसंद किया जाता है।

ग्वार की फली की सामग्री

  • ग्वार की फली –250 ग्राम
  • आलू -1 मध्यम कटा हुआ
  • टमाटर -1 छोटा  कटा हुआ
  • तेल – 2 बड़े चम्मच 
  • सरसों के बीज – 1/4 छोटा चम्मच 
  •  जीरा – 1/2 छोटा चम्मच
  •  अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 छोटा चम्मच
  • हींग – एक चुटकी 
  • हल्दी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच 
  •  लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
  • नमक – स्वादअनुसार
  • पानी – 1/2 कप 
  • जीरा – 1 छोटा चम्मच 
  • धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच

तैयारी का समय :10 मिनट

खाना बनाने का समय: 20 मिनट

कुल समय : 30 मिनट

विधि 

स्टेप 1 ग्वार की फली काट ले

सबसे पहले ग्वार की फलियों को अच्छी तरह बड़े से बर्तन में डालकर धो लीजिए. 2 और 3 बार सारी फली को पानी से निकल ले ताकि मिटटी निकल जाये। फिर फलियों के दोनों तरफ के डंठल को तोड़ दीजिये और उनके निकल रहे रेशे को निकल दे।और अब चाकू की सहायता से काट ले। आलू और टमाटर को भी काट कर धो ले। 

स्टेप 2 मसलों को भुने 

एल्यूमीनियम के प्रेशर कुकर में तेल को गरम करें, तेल के गर्म होने के बाद उसमे  सरसों के बीज डाले और भुने , धीरे धीरे उसमे जीरा,अदरक,लहसुन का पेस्ट और एक चुटकी हींग डालक सुन्हेरा होने तक भुने।  जब सारे मसाल पाक जाये तब ग्वार की फली, आलू और कटे हुए टमाटर डालें (मोटे कटे हुए)। अब उसमे नमक डालें, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर को डाले। चमचे से अच्छी तरह मिला ले और २ मिनट तक पकने दे। (नोट : पहले पानी न डाले इससे स्वाद अच्छा नहीं आता है)।  

स्टेप 3 प्रेशर कुकर बनाये 

पकने के बाद 1/2 कप पानी डाले ज्यादा पानी नहीं डालना है, इतना की फली पानी में डूब जाये। प्रेशर कुकर के ढक्कन को बंद करें दे। माध्यम गैस पर 2 से 3 सीटी आने दे। फिर गैस को बंद कर दें। ढक्कन को खोलें,उसके जीरा और धनिया पाउडर छिड़कें। अगर जीरा पोडर नहीं है तो जीरा को तड़के के समय भून ले। 

पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी: 156 किलो कैलोरी
  •  कोलेस्ट्रॉल: 14.2mg 
  • सोडियम: 608mg
  • पोटेशियम: 63mg 
  • कार्बोहाइड्रेट: 14.2g 
  •  प्रोटीन: 3.9g
  • वसा: 14.1 ग्राम
  •  संतृप्त वसा: 1.8g
  • फाइबर: 3.8 ग्राम
  •  चीनी: 0.5g

- Advertisement -

ग्वार की फली खाने के स्वास्थ्य लाभ

हड्डियोंको मजबूत करती है 

ग्वार की फली कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। यदि आप  हड्डियों की समस्या से परेशान है तो ग्वार फली  को अपने भोजन में  जरूर शामिल कीजिये। 

फाइब से भरपूर 

फाइबर से भरपूर ग्वार की सब्ज़ी  लगातार खाने से आप को मोटापे की समस्या छुटकारा मिलता है। क्योकि फाइबर वजन को कंट्रोल करता है। 

कब्ज की समस्या से छूटकर 

ग्वार फली पचना पाचन संबंधी समस्या जैसे कब्ज को दूर करने में सहायक है । यह पेट की गैस को कम करता है। 

शुगर की समस्या में लाभकारी 

हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक एक कंपाउंड पाया  जाता है जो रक्त में ग्लूकोज को मात्रा को बढ़ने से रोकता है। जिससे शुगर कंट्रोल रहता है। 

आंखें के लिए फायदे है 

हरी मिर्च में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आंखों को स्वस्थ रखने का कार्य करता है। यह बढाती उम्र में आँख के समस्या के लिए भी लाभकारी है। 

परोसने के तरीके :

  •  सब्जी को भरवा परांठे या सादे परांठे के साथ परोसे।  
  • सफदे चावल के साथ लंच या डिनर में भी परोसे सकते है।  
  • रोटी, सूखे बाजरे की रोटी के साथ या दाल-चावल के साथ भी परोसें।

स्वाद में बदलाव :

  • आप चाहे तो सब्ज़ी को कड़ाही में भी बना सकते है। 
  • हरी मटर, बैगन और भी सब्ज़ी मिला सकते है टेस्ट को बढ़ाने के लिए।
  • खुशबू को बनाये रखने के लिए गरम मसाला को सबसे लास्ट में डाले। 
  •  खटास के लिये अमचूर भी दाल सकते है।  

- Advertisement -

Now Read Recipes in English Also Click Here

Leave A Reply

Your email address will not be published.