Best Healthy and Vegetarian Recipes

हल्दी और अदरक की चाय

0 55

- Advertisement -

रोज – रोज हम सिंपल चाय तो पीते ही है परन्तु कभी – कभा मौसम को देखते हुए मन करता है की शरीर को गर्म और मौसमी बीमारियों से बचने वाली चाय पिये पर समझ में ही नहीं आता की ऐसी कौन सी चाय पिये जिसमे ये सभी गुण मौजूद हो। तो चलिए आज बनाते है हल्दी और अदरक की चाय टेस्टी और पौष्टिक चाय जिसमे आप की पसंद के ये सभी गुण मौजूद है।

हल्दी और अदरक की चाय की सामग्री

  • पानी -3 कप
  • ताजा अदरक  – 1 बड़ा चम्मच कद्दूकस किया हुआ
  • दालचीनी – 1 साबुत स्टिक
  • हल्दी – 1 चम्मच पिसी हुई
  • नींबू का रस – ½ कप ताजा निचोड़ा हुआ

तैयारी का समय : 5 मिनट

खाना बनाने का समय : 15  मिनट  

कुल समय : 20 मिनट

विधि 

स्टेप 1 सॉस पैन पानी डालकर उबाल ले।
हल्दी और अदरक की चाय हेल्थी चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक मध्यम आकार सॉस पैन लीजिये और सॉस पैन को तेज आंच पे गैस पर रख दे, सॉस पैन में पानी डाल दे और पानी को तेज आंच पे उबालने दीजिये। जब पानी में तेज उबाल आ जाये तब आंच को कम कर दे और सॉस पैन में कद्दूकस किया हुआ अदरक, साबुत दालचीनी की स्टिक और ताज़ी पीसी हुई हल्दी पाउडर डाल दे और चम्मच से सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला दीजिये।
स्टेप 2 कम आंच पे पानी को 5 मिनट तक उबलने दे।
अब कम आंच पे लगातार पानी को 5 मिनट तक उबलने दे। 5 मिनट बाद पानी उबालकर गाढ़ा और थोड़ा कम हो जायेगा तब आंच को बंद कर दे और चाय में नीबू का रस डाल दे और दोबार चम्मच से अच्छी तरह मिला दे। उसके बाद चाय को छलनी से छानकर छोटे – छोटे कप में डाल दे और गरमा गर्म परोसे। हल्दी और अदरक की चाय तैयार है।

पोषण संबंधित जानकारी

- Advertisement -

  • कैलोरी: 8 किलो कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट: 2g 
  • प्रोटीन: 1g 
  • वसा: 1 ग्राम 
  • सैचुरेटेड फैट: 1g
  • पॉलीअनसेचुरेटेड फैट: 1g 
  • मोनोअनसैचुरेटेड फैट: 1g 
  • सोडियम: 18mg 
  • पोटेशियम: 33mg 
  • फाइबर: 1g 
  • चीनी: 1 ग्राम 
  • विटामिन ए: 5IU 
  • विटामिन सी: 1mg 
  • कैल्शियम: 30 मिलीग्राम 
  • आयरन: 1mg

कच्ची हल्दी खाने के स्वस्थे लाभ 

  • कच्ची हल्दी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी है क्योंकी हल्दी में मौजूद गुन शरीर में इंसुलिन के लेवल को कांट्रोल करता है। जिसे डायबिटीज बढ़ाने का खतरा नहीं रहता है।
  • हल्दी में उपस्थित करक्यूमिन मेटाबोलिक सिंड्रोम कई तरह की बीमारियों को कंट्रोल या खत्म कर सकता है जैसे हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, मोटापा और डायबिटीज आदि।
  • कच्ची हल्दी में एंटी-कैंसर गुण पाय जाते है जो शरीर में बढ़ती हुई कैंसर कोशिकाओं को बढ़ाने से रोकने में मदद करता हैं।

परोसने के प्रकार :

  • चाय को ठंडा भी परोस सकते है।
  • चाय कभी भी परोस सकते है।
  • हेल्थी बिस्किट के साथ परोस सकते है।

स्वाद में बदलाव :

  • नारियल के दूध में चाय बना सकते है।
  • मिठास के लिए शहद डाल सकते है।
  • ताज़ी पीसी हुई हल्दी डाल सकते है।
  • काली मिर्च पाउडर डाल सकते है स्वाद को और बढ़ाने के लिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

नारियल के दूध के साथ हल्दी अदरक की चाय कैसे बनाएं?
आप चाय में साधारण दूध की जगह नारियल के दूध का इस्तेमाल करे और बाकि चाय को बनाने का तारिक वैसे ही है।
क्या हल्दी अदरक की चाय शाकाहारी है?
जी हां, हल्दी अदरक की चाय पूरी तरह शाकाहारी है। क्योंकी इसमें डालने के लिए शाकाहारी सामग्रियों का उपयोग किया हुआ है। चाय में मिठास बढ़ाने के लिए चीनी का उपयोग कीजिये और शहद के इस्तेमाल से बचिए क्योकि शहद शाकाहारी नहीं है।
क्या रोजाना हल्दी वाली चाय पीना सुरक्षित है?
हल्दी में शरीर को कई सारे स्वास्थ्य लाभ देने वाले ओषिधिये गुन मौजूद है, इसलिए इसे रोजाने के खाने में शामिल करना अच्छा है परन्तु किसी भी चीज को अति हानिकारक हो सकती है। इसलिए आप पुरे दिन में एक कप चाय पी सकते है।

- Advertisement -

Now Read Recipes in English Also Click Here

Leave A Reply

Your email address will not be published.