स्वास्थवर्धक हक्का नुडल्स बनाने का आसान तरीका

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आप चाहे तो नुडल्स को टेस्टी के साथ ही साथ स्वास्थवर्धक भी बना सकते है | बस थोडा सा बनाने के तरीके में बदलाव लाना होगा | आप कम आयल में इसे बना सकते है | इसमें आप अंकुरित मूंग दाल का उपयोग करके टेस्टी, पोष्टिक भी बना सकते है ,आज आपको घर पर ही हक्का नुडल्स बनाने का तरीका बताते है |

सामग्री :-

o नूडल्ज़ ४०० ग्राम
o नमक स्वादानुसार
o फ्रेंच बीन्स = ६-८ तिरछे १-१ सेंटीमीटर का काटे
o प्याज़ = १ मध्यम पतलावलम्बाकटा हुआ
o पत्तागोभी = २००ग्रामबारीक़ पतला व लम्बा कटा हुआ
o ऑइल = ३ बड़े चम्मच
o गाजर = १ पतली व लम्बी कटी हुई
o हरी शिमला मिर्च = १ लम्बी व पतली कटी हुई
o अंकुरित मूंग = १/२(आधा) कप
o सोया सॉस = १ बड़ा चम्मच
o विनेगर = १ बड़ा चम्मच

विधि :-

एक गहरे बर्तन में १ लीटर पानी गरम करें। उसमें नमक और १ चम्मच तेल डालकर नुडल्स डालकर पकाएँ। जब नुडल्स पक गये हो तो छानकर ३-४ बार ठंडे पानी से धोये और एक बर्तन में रख दे |

फिर एक नॉन-स्टिक कडाही में 2 बड़े चम्मच तेल गरम करें। उसमें प्याज़, फ्रेन्च बीन्स, गाजर २ मिनट तक मिलाये फिर पत्ता गोभी मिलाये |

तैयार नूडल्ज़ को कडाही में सब्जियों के साथ मिलाएँ फिर उसमे 1 बडा चम्मच ऑलिव आयल, नमक, सोया सॉस डालकर तेज़ आँच पर मिलाये |

फिर उसमे शिमला मिर्च, बीन्स, स्प्राउट्स मूंग और विनेगर डालकर अच्छे से मिलाये |

गैस बंद कर एक बाउल में निकालकर गरमागरम परोसें।

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