भारतीय व्यंजनों की आसान रेसिपी

फेस्टिव सीजन में सेहत का रखें ख्याल, बनाएं टेस्टी और हेल्दी मिक्स वेज रायता

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खाने के साथ रायता भारतीय घरों के खाने की खास पहचान है. रायता के कई फायदे हैं, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही रायता खाने को पचाने में भी मदद करता है.रायता एक ऐसी डिश है, जो लगभग हर भारतीय किचन में उपलब्ध है. किसी को खीरे का रायता पसंद होता है, किसी को बूंदी का तो किसी को चुकंदर का लेकिन, इस हम आपको बताने जा रहे हैं मिक्स वेज रायता के बारे में.

मिक्स वेज रायता बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

दही- 3 कप
गाजर- 1 कप (बारीक कटा)
खीरा या ककड़ी- 1 (बारीक कटा)
चुकंदर- आधा कप (बारीक कटा)
पत्ता गोभी- 1 कप (बारीक कटा)
हरी मिर्च- 1 (बारीक कटी)
हरा धनिया- 1 टेबलस्पून (बारीक कटा)
नमक- स्वादानुसार
जीरा पाउडर- आधा टेबलस्पून (भुना हुआ)
चाट मसाला- 1/2 टेबलस्पून

विधि
मिक्स वेज रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही निकाल लें और इसे अच्छी तरह से मिला लें. अब इस दही में गाजर, खीरा, पत्ता गोभी, चुकंदर और पत्ता गोभी डाल दें और मिक्स कर दें.

इसके बाद हरी मिर्च, धनिया पत्ती डालकर इसे कुछ समय के लिए रख दें. रायता में नमक, जीरा पाउडर और चाट मसाला डालकर मेहमानों के लिए परोसें.

मुंह का जायका ठीक करने के लिए इस डिश को बनाया जा सकता है. इसके साथ रोटी, पराठे, बिरयानी, पुलाव आदि भी खाया जा सकता है. आप चाहें तो बच्चों को भी रायता बनाना सिखा सकते हैं. ऐसे आपके रिश्ते भी मजबूत होंगे और आप साथ में कोई फन एक्टिविटी भी कर पाएंगे.

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