करेला चाट

0 1,702

करेला बनाने के लिए सामग्री-

मेदा- 250 ग्राम (2 कप )
अजवायन- आधा छोटी चम्मच
नमक- आधा छोटा चम्मच (आधा छोटा चम्मच )
काली मिर्च- 1 / 2 छोटा चम्मच (दरदरी पिसी हुई)
जीरा- 1 / 2 छोटा चम्मच
तेल- 60 ग्राम (1 / 4 कप)
तेल- तलने के लिए

चाट बनाने के लिए सामग्री-

आलू- 2 (उबले हुए)
दही- 1 कप
मीठी चटनी- आधा कप
हरी चटनी- आधा कप
भुना हुआ जीरा- 1 छोटा चम्मच
काला नमक- स्वादानुसार
लाल मिर्च- स्वादानुसार
बेसन के छोटे सेव- 1 कप
हरा धनिया- 1 टेबल स्पून (कटा हुआ )
अनार के दाने- १ टेबल स्पून

करेला चाट बनाने की विधि

मेदा को छलनी से अच्छे से छानकर किसी बर्तन में निकाल लीजिए. फिर मेदे में काली मिर्च, नमक, अजबायन और तेल डालकर अच्छे से मिला लीजिए. और थोड़ी थोड़ी मात्रा में पानी डालकर टाइट आटा गूंध लीजिए. गुंधे हुए आटे को सेट होने के लिए 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए.

आटे के सेट हो जाने के बाद नीबू के आकार के समान आटा लेकर गोल लोई बना लीजिए. अब इस लोई को लगभग 5 – 6 सेमी. व्यास के बराबर की थोड़ी मोटी पूरी बेल लीजिए. अब एक चाकू को लेकर इस पूरी एक तरफ से थोड़ी किनार को छोड़ कर और नीचे से भी किनार को छोड़ कर लम्बा चाक लगा लीजिए. और इसी तरह से थोड़ी थोड़ी दूरी से पूरी में लम्बे चाक लगा लीजिए. नीचे और ऊपर की तरफ से थोड़ी जगह को जरूर छोड़ दीजिए. अब दोनों हाथो से पूरी को किनारे से पकड़कर रोल कर लीजिए. और दोनों किनारों को हल्का सा दवा लीजिए. और इस तरह से बाकि सारे आटे के रोल भी बना लीजिए.
अब एक कढ़ाई गैस पर गरम होने के लिए रखिए उसमे तेल को डाल दीजिए तेल के अच्छे से गरम हो जाने के बाद उसमे करेले को डालिए और ब्राउन होने तक तलिए. एक प्लेट लेकर उसमे नेपकिन पेपर बिछा कर उसमे करेले निकाल लीजिए. और इसी प्रकार से सारे करेले तलकर प्लेट में निकालकर रख लीजिए. अब आपके चाट बनाने के करेले बनकर करेले बनकर तैयार हैं.

अब दही किसी बरतन लेकर छान लीजिए और फेट लीजिए.
अब एक प्लेट को लीजिए उसमे 2 – 3 करेले रखिए ऊपर से दही डालिए, हरी चटनी और उबले हुए आलू को मेश करके डालिए. फिर थोड़ा दही ऊपर से और डाल दीजिए. काला नमक, भुना हुआ जीरा, सेव और लाल मिर्च पाउडर डालिए. अब सीके ऊपर हरा धनिया और अनार दाने डालकर सजा दीजिए. अब आपकी स्वादिस्ट करेला चाट बनाकर तैयार है. अब इस करेला चाट को खाइए और सर्व कीजिए.

आपको इसका करेला नमकीन भी खाने में भी बहुत पसंद आएगा. आप बचे हुए करेलों को किसी एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख सकते हैं. और जब चाहें आप चाय के साथ या ऐसे ही खाइए यह नमकीन भी आपको बहुत पसंद आएगा. इसे और कई नमकीन की तरह ही 4 – 5 हफ्तों तक रखा जा सकता है

Comments
Loading...