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कटहल की सब्ज़ी बनाने का ऐसा स्वादिष्ट तरीका जो हेल्थी भी हो और टेस्टी भी

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बदलते मौसम के साथ मन करता है की मौसम के अनुरूप सब्ज़ी खाएं परन्तु रोज़ की सब्ज़ी को खाने का मन नहीं करता।  तो फिर कटहल की सब्ज़ी आपके टेस्ट को बदलने के लिए बिलकुल सही है। कटहल की ये सुखी सब्ज़ी जो खाने में तो ही टेस्टी है ही उतनी ही बस हलक सा परिश्रम करके बनाने में है।  

कटहल के लिए सामग्री

  • कटहल- आधा किलो
  • तेल- आधा कप
  • जीरा- 1  छोटा चम्मच
  • प्याज- 1 कद्दूकस हुआ
  • अदरक – छोटा सा बारीक कटा
  • लहसुन – 5 कलियां, बारीक कटी
  • टमाटर –  1 कप कटा हुआ  
  • धनिया पाउडर- 2 छोटे चम्मच
  • नमक- स्वादानुसार
  • लाल मिर्च पाउडर- एक छोटा चम्मच
  • हल्दी – आधा छोटा चम्मच
  • गरम मसाला – आधा छोटा चम्मच
  • हरी मिर्च- 2, लंबी कटी हुई
  • धनिया पत्ते- 2 चम्मच

तैयारी का समय :10 मिनट

खाना बनाने का समय: 30 मिनट

कुल समय : 40 मिन

विधि

स्टेप 1 कटहल को काट ले। 

सबसे पहले कटहल को धो ले अच्छी तरह से फिर एक प्लेट में रखा ले। कटहल को कटाने से पहले एक कटोरी में सरसो का तेल रखा ले और अपने हाथो में तेल को लगा ले। आप को  तेल थोड़ी थोड़ी में लगान पड़ेगा क्योकि इसको कटने से खुजली होती है जो लम्बे समय तक रहती है। अब चाकू से कटहल को छील लें और जैसा चाहे वैसा कटा ले। काटने के बाद आप इसकी डंठल को बाहर निकाल दें ताकि खाते समय मुँह में न आये। 

अब पैन ले और उसमे तेल डाले ,तेल को गर्म कर ले  तेज आंच पर। जब तेल गर्म हो जाये तो आंच को कम कर ले और कटा हुऐ कटहल को डाले और सुनहरा होने तक फ्राई कर लें. फ्राई होने के बाद कटहल  को पैन  से निकल ले। 

 स्टेप  2 मसलों को भुने 

 कटहल बहुत ज्यादा तेल पीती है इसलिए आप इसे करछी से अच्छे से दबाकर निकले और बचे हुऐ तेल में जीरा, प्याज, अदरक और लहसुन 

 का पेस्ट को डाले और खुशबू आने तक भून ले। फिर टमाटर या  टमाटर की प्योरी  भी डाल दें और अच्छी से भूनें ले ,हल्का ब्राउन होने तक। 

जब पेस्ट में हलके हलके बुलबुले आ जाये तब नमक, मिर्च ,हल्दी,गर्म मसाल और हलके से धनिया के पत्ते  भी डाल दे। मसाले के पकने के बाद पहले से. फ्राई कटहल को भी डाल दे। इसके बाद पैन में एक छोटा गिलास पानी डाले और धीमी आंच पर पकने दे। पानी सूखते ही कटहल की सब्ज़ी तैयार है। उसके ऊपर धनिया के पत्ते से गार्निशिंग करे।   

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पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी: 1118kcal 
  • कार्बोहाइड्रेट: 36g
  •  प्रोटीन: 3जी
  • वसा: 110 ग्राम 
  •  चीनी: 27 ग्राम 
  • विटामिन ए: 356IU
  • विटामिन सी: 26mg 
  •  कैल्शियम: 61mg 
  • आयरन: 1mg
  • संतृप्त वसा: 13 ग्राम
  •  सोडियम: 100 मिलीग्राम 
  •  पोटेशियम: 754mg 
  • फाइबर: 4जी 

 कटहल खाने के स्वास्थ्य लाभ

चेहरे को सुन्दर बनता है 

अगर आप कटहल के बीजों को सुखाकर उनके चूर्ण को बनाकर शहद  से मिला कर लगते है तो चेहरे  के सरे किल- मुहासे और दाग-धब्बे साफ हो जाते है।  

दिल को सेहतमंद रखता है 

डायबटीज़ के पेशेंट के लिए ये फायेमंद होता है क्योकि इसमें कैलोरी बिलकुल भी नहीं होती है। जिससे आप का दिल बिलकुल स्वस्थ रखता है।

 थायराइड को कंट्रोल करता है। 

 कटहल  में कॉपर  की मात्रा बहुत  अधिक पाई जाती है जिसके कारण इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और थायराइड कंट्रोल होता है।  

 आंखों के फायदेमन्द  है 

 अगर आप के बचे गाजर को खाना पसंद नहीं करते है तो आप कटहल की सब्ज़ी को बनाकर खिला सकते है क्योकि कटहल में भी विटामिन ए अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बनाए रखने में  सहायता करता है।

परोसने के तरीके :

  • कटहल की सब्ज़ी को रोटी या  फुल्का के साथ परोसे। 
  • आलू के पराठे और अचार के साथ भी परोसे सकते है। 
  • दही और बूंदी के रायते के  साथ भी परोस सकते है। 

स्वाद में बदलाव :

  • कटहल की सब्ज़ी को तीखा या खाट बना सकते है। 
  • सब्ज़ी सुखी या रसीली भी बनाई जा सकती है। 
  • बहुत सारी प्याज डालकर भी बना सकते है। 
  • खटास के लिए अमचूर भी डाल सकते है। 

 

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