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एक बार इस तरह चना दाल लौकी बना कर देखिए तो बार-बार बनाने का मन करेगा

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लौकी और चने की सब्जी अगर एक बार घर में बन जाये तो सब खाने से मन कर देते है इसलिए ये जरुरी है की हम लौकी और चने की सब्जी की इस तरह से बनाकर पेश करे की सब को पसंद ए और कोई भी कहने से मन न करे तो चलिए सीखते है कैसे घर पर बनाये इतनी टेस्टी सब्ज़ी।

लौकी और चने की दाल की सब्ज़ी की सामग्री

  • तेल – 2 बड़े चम्मच
  • सरसों के बीज  – 1 छोटा चम्मच 
  • जीरा – 1 छोटा चम्मच 
  • बारीक कटी हुई – 2 हरी मिर्च
  • नमक – स्वाद के लिए
  •  लाल मिर्च पाउडर –  ½ छोटा चम्मच 
  • हल्दी पाउडर – ½ छोटा चम्मच 
  • लहसुन – 5 कालिया 
  • दालचीनी की स्टिक – 1
  • एक चुटकी या छोटा चम्मच हिंग (हींग)
  • लौकी – 500 ग्राम 
  • हरा धनिया – 1 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ

तैयारी का समय : 10 मिनट

खाना बनाने का समय : 15 मिनट  

कुल समय : 25 मिनट

विधि 

स्टेप 1 लौकी और चने की दाल को कुकर में उबाल लीजिये।
सबसे पहले साफ सी लौकी लीजिये और चाकू की मदद से लौकी के छिलके को पतला पतला काट लीजिये और कटी हुई लौकी को एक बाउल में डाल दीजिये और बाउल में लौकी के ऊपर चने की दाल डालकर अच्छी तरह पानी से धो लीजिये। अब कुकर लीजिये और उसे तेज आंच पे गैस पर रख दीजिये। उसके बाद कुकर में थोड़ा सा पानी, नमक, लौकी, चने की दाल और हल्दी पाउडर डाल दीजिये और अच्छे तरह चमचे से सभी सामग्रियों को मिला दीजिये। कुकर में १ सीटी लग दीजिये। १ सीटी के बाद आंच को कम कर दीजिये और लौकी को अच्छी तरह नरम होने तक उबाल लीजिये।
स्टेप 2 कड़ाही में लौकी की सब्ज़ी बनाये।
अब बढ़ी सी कड़ाही लीजिये और उसमे तेल डालकर गर्म कर लीजिये। जब तेल अच्छी तरह गर्म हो जाये तब उसमे राई के दाने डाल दीजिये और दाने के फूटने तक भून लीजिये। फिर उसमे जीरा, लहसुन और दालचीनी की स्टिक डालकर ब्राउन होने तक भून लजिए उसके बाद बारीक़ कटे हुए टमाटर, हल्का सा नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर, टमाटर को नरम होने तक भून लीजिये। टमाटर के नरम होने के बाद उबली हुई लौकी और चने की दाल डाल दीजिये और 5 मिनट तक कम आंच पे पका लीजिये। अगर जरुरत लगे तो पानी डालकर सब्ज़ी को थोड़ा सा पतला कर लीजिये लौकी और चने की दाल की सब्ज़ी तैयार है।

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पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी: 94kcal
  • कार्बोहाइड्रेट: 9.6g
  • प्रोटीन: 2g
  • वसा: 6g
  • संतृप्त वसा: 1.1g
  • सोडियम: 890mg
  • पोटेशियम: 230mg
  • फाइबर: 2g
  • चीनी: 4g
  • विटामिन ए: 705IU
  • विटामिन सी: 19.2mg
  • कैल्शियम: 35mg
  • आयरन: 1.1mg

लौकी खाने के स्वस्थे लाभ 

वजन कम करता है ।
अगर आप को जल्दी वजन कम करना है तो लौकी को पानी में उबालकर और नमक डालक खाने से रोजाना वजन बहुत जलदी कम हो जाता है। लौकी का जूस भी पि सकते है।
डायबिटीज को कंट्रोल करता है।
लौकी में शुगर की मात्रा बहुत कम पायी जाती है। जिसकी वजह से डायबिटीज के पेशेंट बीन किसी परेशानी के इसका सेवन कर सकते है क्योंकी की लौकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है।
रक्तचाप में फायदेमंद है।
लौकी में अत्यधिक मात्रा में फाइबर की मात्रा पायी जाती है जो रक्तचाप को कण्ट्रोल करने में मदद करती है।

परोसने के प्रकार :

  • फुल्का रोटी और पराठे के साथ परोसे।
    उबले हुए चावल के साथ भी परोस सकते है।
    शाम के खाने में परोसे।

स्वाद में बदलाव :

  • खली लौकी की भी सब्ज़ी बना सकते है।
    चने की दाल की जगह मुंग की दाल डाल सकते है।
    गर्म मसाला पाउडर डाल सकते है।

 

 

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