Best Healthy and Vegetarian Recipes

टेस्टी लौकी कोफ्ता बनाने की बहुत ही आसान रेसिपी

0 5,578

- Advertisement -

आज कल के बच्चो को लौकी की सब्ज़ी खिलाना थोड़े से भी ज्यादा मुश्किल काम है परन्तु क्या करे सभी चाहते है की बच्चे इसे भी टेस्टी समझ कर खाये तो चलिए बनाते है लौकी को ही दूसरे तरीके से गोल – गोल नरम कोफ्ते की तरह और बनाते है लौकी के कोफ्ते की चटपटी और मसालेदार ग्रेवी वाली सब्ज़ी।

लौकी के कोफ्ते की सब्ज़ी की सामग्री

  • लौकी – 1½ कप कद्दूकस की हुई
  • बेसन – 5 बड़े चम्मच
  • चावल का आटा 2 बड़े चम्मच 
  • हल्दी पाउडर – 1 छोटा चम्मच 
  • हरी मिर्च – 1 बारीक कटी हुई
  • अदरक-लहसुन का पेस्ट – 3 बड़े चम्मच 
  • प्याज – 3 बड़े चम्मच बारीक कटा
  • तेल – आवयश्कतानुसार
  • नमक – स्वादअनुसार
  • टमाटर – 2 
  • जीरा – 1/2 छोटा चम्मच 
  • धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच 
  • लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच 
  • गरम मसाला पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
  • दही- 1/4 कप गाढ़ा
  • पानी – आवयश्कतानुसार

तैयारी का समय : 10मिनट

खाना बनाने का समय : 35  मिनट  

कुल समय : 45 मिनट

विधि 

स्टेप 1 लौकी को कद्दूकस करके कोफ्ते बना ले।
सबसे पहले लौकी को धो कर और छील कर कद्दूकस कर ले। कद्दूकस की हुई लौकी में नमक डालकर एक बाउल में आधे घंटे के लिए ढक कर रख दे। आधे घंटे बाद लौकी का सारा पानी निकला जायेगा तब अच्छी तरह लौकी को निचोड़े दे और दोबार एक बाउल में डाल दे। फिर बाउल में छना हुआ बेसन और चावल का आटा, हल्दी पाउडर, कदूकस किया हुआ अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, प्याज और नमक डाल दे और अच्छी तरह सभी सामग्रियों को मिक्स कर ले और मिश्रण के छोटे – छोटे गोल कोफ्ते बना ले। तैयार कोफ्ते को हल्की – सी तेल लगी हुई प्लेट में रखते जाये।
स्टेप 2 कोफ्ते को पैन में डीप फ्राई कर ले।
अब एक तेल से भरा हुआ पैन लीजिये और उसे तेज आंच पे गैस पर रख कर गर्म कर ले। जब तेल गर्म हो जाये तब आंच को माध्यम कर दे और एक – एक करके कोफ्ते पैन में डालते जाये और लगातार पैन में कोफ्ते को पलटते हुए डीप फ्राई कर ले और सुनहरा ब्राउन होने तक भून ले। फ्राइड कोफ्ते को पैन से निकलकर एक प्लेट में ठंडा होने के लिए रख दे।
स्टेप 3 पैन में मसालों को भुने की खुशबू आने तक भून ले।
पैन के बचे हुए तेल में जीरा डालकर भून ले। फिर उसमे कद्दूकस किया अदरक-लहसुन का पेस्ट और बारीक़ कटा हुआ प्याज डालकर ब्राउन होने तक भून ले। जब प्याज भून कर अच्छे से सिक जाये तब टमाटर की प्यूरी डाल दे और माध्यम आंच पे नरम होने दे। टमाटर के नरम हल्का हल्का नरम होते ही पैन में नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और हल्दी पाउडर डाल दे और लगातार पैन में चलते हुए 1 मिनट तक मसालों की खुशबू आने तक भून ले। उसके बाद गाढ़ी दही डाल दे और अच्छी तरह चमचे से मिश्रण में दही को मिला दे और दोबार 1 मिनट तक पक ले। फिर थोड़ा सा पानी डाल दे और उबाल आने दे। जब पानी में उबाल आ जाये तब फ्राइड कोफ्ते पैन में डाल दे और 5 मिनट तक पक माध्यम आंच पे पक में दे। 5 मिनट बाद गैस बंद कर दे। लौकी के कोफ्ते तैयार है।

- Advertisement -

पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी: 106kcal
  • कार्बोहाइड्रेट: 4g 
  • प्रोटीन: 1g 
  • वसा: 10 ग्राम 
  • सैचुरेटेड फैट: 1g 
  • सोडियम: 147mg 
  • पोटेशियम: 85mg 
  • फाइबर: 2जी 
  • चीनी: 1 ग्राम 
  • विटामिन ए: 950IU 
  • विटामिन सी: 5mg 
  • कैल्शियम: 24mg 
  • आयरन: 1mg

लौकी खाने के स्वस्थे लाभ 

  • लौकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते है।
  • डायबिटीज के रोगियों को लौकी का सेवन अवशय कारण चाहिए क्योंकी इसमें मौजूद पोषक तत्व शुगर को कंट्रोल करने और उसे बढ़ने से रोकने में मदद करते है।
  • क्या आप जानते है की रोजाना लौकी को उबालकर खाने से या जूस बनाकर पीने से है वजन को कम समय में और भी तेजी से घटाया जा सकता है।
  • लौकी शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल को स्वस्थ रखती है और दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से बचाव करती है।

परोसने के प्रकार :

  • मटर पुलाव या जीरा चावल के साथ परोस सकते है।
    रोटी, भरवा पराठा या लच्छा पराठा के साथ परोस सकते है।
    रात के खाने में सलाद और रायते के साथ परोस सकते है।

स्वाद में बदलाव :

  • तड़के में तेज पत्ता और दालचीनी की स्टिक डाल सकते है।
  • दही की जगह ताज़ी मलाई डाल सकते है।
  • सब्ज़ी को और भी टेस्टी बनाने के लिए काजू को उबला के कद्दूकस करके डाल सकते है।

- Advertisement -

Now Read Recipes in English Also Click Here

Leave A Reply

Your email address will not be published.