Best Healthy and Vegetarian Recipes

केले के मफिन्स बनाने की विधि

0 335

- Advertisement -

मफिन खाना सब को पसंद है परन्तु जब भी इसे खाने का ख्याल आता तो सबसे पहले ये ही बात दिमाग में आती है की कही मफिन अंडे से तो बना हुआ नहीं तो। आज हम आपकी की इसी परेशानी को दूर करने के लिए लाये है। केले से बने हुए वेजीटेरियन मफिन और इसे खाकर करिये अपनी मफिन खाने की पसंद को पूरा।

केले के मफिन की सामग्री

  • मैदा – 1 ½ कप
  • बेकिंग सोडा – 1 छोटा चम्मच 
  • बेकिंग पाउडर – 1 छोटा चम्मच
  •  नमक – 1छोटा चम्मच
  • दालचीनी – 1 चम्मच पिसी हुई ( वैकल्पिक)
  • केला – 4 मैश किया हुआ
  • मक्खन – 2 बड़े चम्मच 
  • तेल – 1 बड़ा चम्मच 
  • चीनी पाउडर – ½ कप
  • वेनिला अर्क – 1 चम्मच शुद्ध 
  • अखरोट – ½ कप भुने और कटे हुये
  • चॉकलेट चिप्स – ½ कप

तैयारी का समय : 15 मिनट

खाना बनाने का समय : 25  मिनट  

कुल समय : 40 मिनट

विधि 

स्टेप 1 कटोर में मेदा और बाक़ी सामग्री डाल लीजिये।
एक बड़ा सा कटोर लीजिये और इसमें छना हुआ मैदा, नमक, दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर डाल दीजिये और अच्छी तरह चम्मच से सभी सामग्रियों को मिला दीजिये। मिलाने के बाद कटोरे को एक साइड रख दीजिये।
स्टेप 2 केले को मेश कर लीजिये।
दूसरा बड़ा सा कटोर लीजिये और उसमे छिला हुआ केला डाल दीजिये और काटे वाली चम्मच की मदद से केले को अच्छी तरह से मैश कर लीजिये। उसके बाद मक्खन, शुद्ध  वेनिला एक्सट्रेक्ट, तेल और चीनी पाउडर डालकर चम्मच से सभी सामग्रियों को मिला लीजिये। फिर दरदरा भून कर पीस हुआ अखरोट और चॉकलेट चिप्स डालकर मिला लीजिये, पहले कटोरे के सूखे आटे को दूसरे कटोरे में डाल दीजिये और दोबार अच्छी तरह चम्मच से मिक्स कर लीजिये। मफिन का पेस्ट तैयार है।
स्टेप 3 ओवन में प्रीहीट कर लीजिये।
अब कपकेक स्टैंड लीजिये और सैंड के हर सांचे में कपकेक पेपर बिछा दीजिये और चम्मच से सभी सांचे में बराबर बराबर पेस्ट डाल ते जाये। पेस्ट डालने के बाद कपकेक स्टैंड को ओवन में रख दीजिये और ओवन का ढकान बंद कर दीजिये। ओवन को 190 डिग्री सेल्सियस पर सेट कर दीजिये और कम से कम 10 मिनट के लिए प्रीहीट करें। 10 मिनट बाद कपकेक स्टैंड को निकल ले और ठंडा होने के लिए रख दीजिये। केले के मफिन तैयार है।

- Advertisement -

पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी: 171kcal 
  • कार्बोहाइड्रेट: 27.9g 
  • प्रोटीन: 2.9 ग्राम 
  • वसा: 5.7 ग्राम 
  • संतृप्त वसा: 1.3g 
  • कोलेस्ट्रॉल: 1mg 
  • सोडियम: 130mg 
  • पोटेशियम: 229mg 
  • फाइबर: 1.8g 
  • चीनी: 10.6g

 केला खाने के स्वस्थे लाभ 

दिल के लिए अच्छा है।
केले में फोलेट, फाइबर, पोटैशियम और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते है जो दिल को स्वस्थ बनाने के लिए आवयश्क माने जाते है। ये शरीर में तेज रक्त के प्रवाह और कोलेस्ट्रॉल के बढ़ाते हुए स्तर को कम करने में मदद करते है। जिससे दिल की बीमारिया होने का खतरा कम होता हैं।
डायबिटीज़ का खतरा कम होता है।
कच्चे केले में रेज़िस्टेस स्टार्च पाया जाता है जो रक्त में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने है और शर्करा को कम करने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज़ के पेशेंट को केले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
वज़न कम करता है।
केले में डायटरी फाइबर पाया जाता है जो वज़न कम करने में मदद करता है। क्योकि केला खाने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और भूख भी कम लगती है। वज़न कम होता चला जाता है लगते सेवन से।

परोसने के प्रकार :

  • किसी खास दिन में परोस सकते है।
  • स्नैक्स के साथ परोस सकते है।
  • जब मीठ खाने के मन करे तब परोस सकते है।

स्वाद में बदलाव :

  • आप अपनी पसदं के ड्राई फ्रूट्स किसी और फ्लेवर का एक्सट्रेक्ट डाल सकते है।
  • लाइट ब्राउन शुगर डाल सकते है।
  • हेल्थी बनाने के लिए थोड़ा सा गेहू का आटा डाल सकते है।

 

- Advertisement -

Now Read Recipes in English Also Click Here

Leave A Reply

Your email address will not be published.