Best Healthy and Vegetarian Recipes

घर पर बनाएं मैगी मसाला, बढ़ जायेगा हर सब्जी का जायका

बाजार में मिलने वाली मैगी का मसाला सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। खासतौर से, बच्चों में तो यह उनके ब्रेन व मेमोरी से लेकर पूरे नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है।

0 1,625

- Advertisement -

बाजार में मिलने वाली मैगी का मसाला सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। खासतौर से, बच्चों में तो यह उनके ब्रेन व मेमोरी से लेकर पूरे नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। तो क्यों न मैगी का मसाला घर पर ही तैयार कर लिया जाए।

सामग्री−

आधा छोटा चम्मच सौंठ

एक बड़ा चम्मच लहसुन पाउडर

एक बड़ा चम्मच प्याज पाउडर

एक बड़ा चम्मच धनिया पाउडर

एक चौथाई छोटा चम्मच मेथीदाना पाउडर

आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर

एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी

- Advertisement -

आधा छोटा चम्मच अमचूर

एक छोटा चम्मच गरम मसाला

एक छोटा चम्मच नमक

आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

एक बड़ा चम्मच चीनी

एक छोटा चम्मच कॉर्नफलोर

 

विधि− मैगी मसाला पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सी का जार लेकर उसमें सौंठ, लहसुन पाउडर, प्याज पाउडर, धनिया पाउडर, मेथीदाना पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी, अमचूर, गरम मसाला, काली मिर्च पाउडर, नमक व चीनी डालकर अच्छी तरह पीस लें।

 

आपका बाजार में मिलने वाला मैगी मसाला पाउडर तैयार है। आप इसे एक कंटेनर में भरकर रखें। अब आप इस मसाले का प्रयोग सिर्फ मैगी ही नहीं, बल्कि अन्य तरह के नूडल्स, पास्ता व सब्जी आदि में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मसाले के प्रयोग से आपके व्यजंन का जायका तो बढ़ेगा ही, साथ ही यह किसी भी तरह की हानि नहीं पहुंचाएगा।

 

नोटः इस मसाले में अगर आप चाहें तो टमाटर पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे डिश का टैंगी फ्लेवर आता है।

 

प्याज पाउडर, टमाटर पाउडर व लहसुन का पाउडर मार्केट में आसानी से मिल जाता है। अगर आपको यह नहीं मिल रहा है तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं या फिर घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.