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मार्किट जैसी टेस्टी मोमोस चटनी बनाये घर पर आसानी से

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मोमोज के साथ परोसी जाने वाली मोमोज चटनी या रेड चिली डिपिंग सॉस बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में आसान है। यह सुखी लाल मिर्च, लहसुन और टमाटर से बनी  तीखी चटनी है |बच्चे हो या बड़े सभी को चाइनीज मोमोज़ बेहद पसंद आते हैं।आप इसे किसी भी अन्य पकौड़ी या स्नैक्स के साथ भी एन्जॉय कर सकते हैं।

मोमोज भारत में नेपाल, तिब्बत के साथ-साथ भूटान में नेपाली और तिब्बती समुदायों के बीच एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है।

क्या मोमोज की चटनी आप बनाना जानते हैं। अगर नहीं तो आज हम आपको मोमोज़ की चटनी बनाना बता रहे हैं।

 

मोमो चटनी की सामग्री

 

  • टमाटर – 1
  •  लहसुन 8 लौंग
  •  लाल मिर्च 3-4,  1/2 कप गर्म पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दें
  •   सोया सॉस 1/4 छोटा चम्मच (वैकल्पिक)
  •   सिरका 1 बड़ा चम्मच
  •   चीनी 1 छोटा चम्मच
  •   तेल – 1 1/2 बड़े चम्मच
  •   नमक स्वादअनुसार

 

 

 

उपकरण

पान/कडाई

ब्लेंडर

 

विधि

 

स्टेपटमाटर और लाल मिर्च को उबाले

 

1/2 कप पानी में उबाल आने दें, टमाटर को गरम पानी में डाल दें और तेज आँच पर 6 मिनट तक पकाएँ। लाल मिर्च को पानी से निकाल कर उबलते पानी में डाल दें। 3 मिनट के लिए उच्च पर पकाएं। आँच बंद कर दें। पानी निथार कर टमाटर और लाल मिर्च को ठंडा कर लें।

 

स्टेप 2 लहसुन भूनें

 

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एक पैन में 1/2 टेबल स्पून तेल गरम करें, उसमें लहसुन की कलियां डालें और एक मिनट तक भूनें। आँच बंद कर दें और एक तरफ रख दें।

 

स्टेप 3 टमाटर और लाल मिर्च का पेस्ट

 

एक बार जब टमाटर और लाल मिर्च कमरे के तापमान पर पहुंच जाएं, तो टमाटर को छीलकर छिलका हटा दें। छिलके वाले टमाटर को लाल मिर्च, भुना हुआ लहसुन, चीनी, सिरका, सोया सॉस और नमक के साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। एक चिकनी बहने वाली स्थिरता के लिए 1/3 कप पानी डालें।

 

स्टेप 4 पेस्ट को पकाएँ

एक पैन में एक टेबल स्पून तेल गरम करें, उसमें पिसा हुआ पेस्ट डालें और मध्यम आँच पर 4 मिनट तक लगातार चलाते हुए पकाएँ ताकि वह जले नहीं। आँच बंद कर दें और एक सर्विंग बाउल में निकाल लें।

 

पोषण  संबंधित जानकारी

 

  • कैलोरी: 28kcal
  • कार्बोहाइड्रेट: 6g
  • प्रोटीन: 1g
  • वसा: 1g
  • पॉलीअनसेचुरेटेड फैट: 1g
  • सोडियम: 918mg
  • पोटेशियम: 49mg
  • फाइबर: 1g
  • चीनी: 4g
  • विटामिन ए: 40IU
  • विटामिन सी: 4mg
  • कैल्शियम: 11mg
  • आयरन: 1mg

 

 

स्वाद और बनावट मैं  परिवर्तन के लिए टिप्स 

 

  • मिर्च को कम तीखा बनाने के लिए आप मिर्च के बीज निकाल ले|
  •   तीखी चटनी के लिए आप 6 लाल मिर्च तक का उपयोग कर सकते हैं। 
  •   आप टमाटर को छोड़कर सिरका डाल  सकते हैं।
  •   अगर टेक्सचर ज्यादा पतला है, तो थोड़े से पानी में एक टीस्पून कॉर्न फ्लोर मिलाएं |
  •   आप लहसुन को भूनना छोड़ सकते हैं और इसे बाकी सामग्री के साथ मिला सकते हैं।
  • अधिक तेल डालने से यह स्वादिष्ट हो जाता है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना तेल खाना चाहते हैं।
  • हमेशा पके टमाटर का चयन करें 
  • लाल मिर्च को कम से कम 2 घंटे के लिए भिगोना आवश्यक है ताकि एक चिकना मिश्रण प्राप्त किया जा सके।
  • यदि आप चटनी को अधिक मसालेदार चाहते हैं, तो कम चीनी डालें और सूखी लाल मिर्च की संख्या बढ़ा दें।

 

भंडारण सुझाव

 

मोमोज की चटनी को किसी एयर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और 1 हफ्ते के लिए फ्रिज में रख दीजिये.

आप उन्हें फ्रीज भी कर सकते हैं|

 

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