घर मे मनी प्लांट रखने का सही तरीका

2 84,724
वास्तु शास्त्र में हर पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित है। अगर सही दिशा में पौधा लगाया जाए तो उससे कई फायदे मिल सकते हैं, लेकिन गलत दिशा में लगाए पौधे फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं। घर में मनी प्लांट लगाने से धन और सुख-समृद्धि बढ़ती है, लेकिन गलत दिशा में रखे मनी प्लांट की वजह से आपको पैसों का नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

इस दिशा में रखा मनी प्लांट पहुंचा सकता है नुकसान

मनी प्लांट के लिए सबसे नकारात्मक दिशा ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) को माना गया है। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने पर धन वृद्धि की बजाय आर्थिक नुकसान हो सकता है। इस दिशा में लगा मनी प्लांट घर में धन के साथ-साथ लोगों की सेहत और रिश्तों पर भी असर डाल सकता है।

इस दिशा में रखेंगे मनी प्लांट तो मिलेंगे कई फायदे

मनी प्लांट लगाने के लिए आग्नेय कोण (दक्षिण-पूर्व दिशा) को सबसे अच्छा माना जाता है। आग्नेय दिशा के देवता भगवान गणेश को माना जाता हैं। भगवान गणेश अमंगल का नाश करते हैं और सुख-समृद्धि बढ़ाते हैं। इसलिए, दक्षिण-पूर्व दिशा में मनी प्लांट लगाने इस इसके अच्छे परिणाम मिलते हैं और घर में धन-धान्य बना रहता है।

कुछ और बाते 

-पहला उपाय, मनी प्लांट को हमेशा साउथ ईस्ट जोन में रखना चाहिए. हिंदू धर्म के अनुसार साउथ ईस्ट जोन भगवान गणपति का होता है. मनी प्लांट का पौधा पैसे, अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है. घर के इस कोने में इसे रखने से व्यक्ति की किस्मत खुल जाती है.

-मनी प्लांट के पौधे को बुधवार के दिन रेवती नक्षत्र के दिन घर में लाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह दिन भी व्यक्ति को शुभ फल देने वाले गणपति का माना जाता हैं.

-भूलकर भी मनी प्लांट के पौधे को नार्थ ईस्ट जोन में न रखें. ऐसा करने से आपके स्वास्थ पर नकारात्मक असर पड़ेगा और घर के सदस्य बीमार हो सकते हैं.

-पार्टनर के साथ अगर रिश्ते में खटास आ गई है तो सबसे पहले अपने घर के वेस्ट या ईस्ट जोन से मनी प्लांट हटा दें. घऱ के इस कोने में रखा मनी प्लांट आपको मानसिक परेशानी देने के साथ रिश्ते में खटास लाता है. ऐसे में घर के लोगों के साथ रिश्ते में मधुरता लाने के लिए आपको दिल शेप की पत्तियों वाले मनी प्लांट को घऱ में लगाना चाहिए.

-पैसों की किल्लत दूर करने के लिए आपको नोट की शेप वाला मनी प्लांट साउथ ईस्ट दिशा में लगाना चाहिए. इसके अलावा कभी भी रविवार को इस पौधे में जल नहीं देना चाहिए और जल देते समय हमेशा पानी में एक चम्मच दूध मिला दें. ऐसा करने से घर में सुख आने के साथ पैसों की कमी भी दूर होगी.

-यदि घऱ में लगा मनी प्लांट जमीन की तरफ फैल रहा है तो ऐसा न होने दें. इसका मतलब आपका धन फिजुल चीजों में खर्च हो रहा है. धन को संचित करने और घर में सुख शांति लाने के लिए मनी प्लांट को किसी रस्सी या डंडे की मदद से ऊपर की तरफ बांध लें. ऐसा करने से आपके यश और पैसों में भी बढ़ोत्तरी होगी.

5/5 (3 Reviews)
2 Comments
  1. Sunil Kumar Agrawal says

    Good

  2. Pritam katoch says

    बढ़िया जानकारी-धन्यवाद

Leave A Reply

Your email address will not be published.