Best Healthy and Vegetarian Recipes

अगर आप रोज़ सुबह बादाम कहते हैं तो एक बार अवशय पढ़ें

मुट्ठीभर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है. वहीं, आपके शरीर को रोज़ाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है, यानि आपके लिए रोज़ाना 3 से 4 बादाम काफी हैं.

0 2,017

- Advertisement -

दिमाग बढ़ाना हो या फिर शरीर को हेल्दी रखना हो, हर घर में बादाम खिलाए जाते हैं. कोई इन्हें शाम के स्नैक्स की तरह तो कोई बादाम को सुबह भिगोकर खाते हैं. इसे खाने के लिए कोई खास माप नहीं होता इसी वजह से हर कोई मुट्ठीभर बादाम खाने की बात कहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज़्यादा बादाम खाने से आपके शरीर को फायदों की जगह नुकसान पहुंचता है? जी हां, सर्वगुण संपन्न कहे जाने वाले ये बादाम आपको कई तरह की परेशानी दे सकते हैं. अगर आप भी इनका ज़्यादा सेवन करते हैं तो नीचे दिए पॉइंट्स को एक बार गौर से पढ़ लें.

1. पेट में गैस बनाए
मुट्ठीभर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है. वहीं, आपके शरीर को रोज़ाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है, यानि आपके लिए रोज़ाना 3 से 4 बादाम काफी हैं. अगर आप इस मात्रा से ज़्यादा बादाम खाते हैं तो आपको लूज़ मोशन्स और कब्ज की शिकायत हो सकती है. पेट में ब्लोटिंग से इन बीमारियों की शुरुआत होगी. वहीं, ज़्यादा का सेवन नहीं रोक पा रहे हैं तो खूब सारा पानी पीएं, इससे आपकी बॉडी फाइबर को रिएक्ट करने से रोकेगी.

- Advertisement -

2. दवाइयों पर असर करे
बादाम में ज़्यादा मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है. 3 से 4 बादाम में 0.6mg मैग्नीशियम होता है, जबकि रोज़ाना आपके शरीर को इसकी 1.8 से 2.3mg जरुरत होती है.अगर आप इस संख्या से ज़्यादा बादाम खाते हैं तो इससे आपके शरीर को दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता है. आपके खून में ज़्यादा मात्रा में मैग्नीशियम एंटाएसिड, लैक्सेटिव, ब्लड प्रेशर की दवाइयों और कई एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक ड्रग्स का असर कम कर सकती है.

3. बढ़ाए वजन
बादाम में भारी मात्रा में कैलोरिज़ और फैट मौजूद होता है. 3 से 4 बादाम में 168 कैलोरिज़ और 14g फैट होता है. वहीं, अगर आप मुट्ठीभर बादाम रोज़ाना खाते हैं तो आप लगभग 500 से ज़्यादा कैलोरिज़ और 40 से 50g फैट का सेवन कर रहे हैं. इनके अलावा जो भी चीज़ें आप दिन भर में खाते हैं उनका फैट और कैलोरिज़ अलग. वहीं, एक हेल्दी शरीर के लिए रोज़ाना 70 ग्राम गुड फैट्स काफी होते हैं. इससे ज़्यादा सेवन वजन बढ़ाने का काम करता है.

 

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.