बिना दाल भिगोए बिना किसी झंझट के 10 मिनट मे बनाये मूंग दाल पकोड़े

0 28,408

मूंग दाल मंगोड़े बनाने के लिए जरूरी सामग्री

एक कटोरी मूंग दाल
प्याज दो बारीक कटी हुई
हरि मिर्च दो बारीक कटी हुई
अदरक एक इंच बारीक कटी हुई
हरा धनिया
सौफ एक छोटी चम्मच
साबुत धनिया एक छोटी चम्मच
चिल्ली फ्लैक्स एक छोटी चम्मच
हिंग दो से तीन चुटकी
अमचूर पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वाद अनुसार और
तेल

मूंग दाल मंगोड़े बनाने की विधि

पकोड़े बनाने के लिए आपको सबसे पहले दाल को साफ पानी में धुलकर उसे मिक्सी में पीसना है। मिक्सी में पीसते समय आपको उसमें सिर्फ आधा कप पानी का यूज करना है। दाल का पेस्ट बना कर उसे एक बाउल में अलग निकाल लें।

पेस्ट रेडी करें

अब आपको इस पेस्ट में प्याज दो बारीक कटी हुई, हरि मिर्च दो बारीक कटी हुई, अदरक एक इंच बारीक कटी हुई हरा धनिया, सौफ और साबुत को कूट कर उसे पेस्ट में डालना है। इसके बाद आपको इसमें चिल्ली फ्लैक्स एक छोटी चम्मच, हिंग दो से तीन चुटकी, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक स्वाद अनुसार डालकर पेस्ट को अच्छे से चलाते हुए मिक्स करना है। पेस्ट रेडी होने के बाद आप गैस पर एक कढ़ाई में तेल गरम करें।

सावधानी के साथ बनाएं पकोड़े और खाएं

तेल गरम होने के बाद आपको अब सावधानी से पकोड़े तलने हैं। लेकिन ध्यान रहे आपको मीडियम गैस पर पकोड़े तलने हैं। आप एक एक कर हाथ से पकोड़ों को कढ़ाई में तलना शुरू करें। ऐसा करते समय आप चाहे तो किसी की हेल्प भी ले सकते हैं जिससे काम आसान हो जाएगा। पकोड़ों को आपको हल्का गोल्डन होने तक तलना है। आपको बारी बारी से ऐसे ही सारे पकोड़े तलने हैं। जब सारे पेस्ट के पकोड़े रेडी हो जाए तो इन्हें गरमा गरम चाय और अपनी मनपसंद सॉस के साथ सबको सर्व करें और इस लाजवाब नाश्ते का मजा लें।

5/5 (1 Review)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...