घर पर मिनटों में बनाएं टेस्टी एंड हेल्दी ‘पनीर मूंग दाल चीला’

0 899

मूंग दाल चीला स्टफ्ड विद पनीर की सामग्री

200 ग्राम मूंग दाल , हल्का उबला

50 ग्राम मटर

2 टी स्पून लहसुन की कलियां

2 हरी मिर्च, टुकड़ों में कटा हुआ

1 टी स्पून नमक

1/4 टी स्पून हल्दी

100 ml (मिली.) पानी

1 प्याज़, टुकड़ों में कटा हुआ

2 टेबल स्पून हरा धनिया, बारीक कटा हुआ

1/4 टी स्पून बेकिंग सोडा

3-4 टेबल स्पून वेजिटेबल तेल

फीलिंग के लिए:

4 टेबल स्पून पनीर

2 हरी मिर्च, टुकड़ों में कटा हुआ

1 प्याज़, बारीक कटा हुआ

1 नींबू

1/2 टी स्पून चाट मसाला

स्वादानुसार नमक

अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, नमक, हल्दी, दाल और पानी को एक साथ मिलाएं। इसे पीसकर एक स्मूद बैटर तैयार करें और इसे अच्छी तरह फेंट लें।

इसमें प्याज़, हरा धनिया और मटर डालें। इस बैटर को ढककर एक घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रख दें।

इसमें सोडा डालें।

एक पैन में तेल गर्म करें और इस पर चम्मच भरकर बैटर डालें।

चीला सेकने के लिए, गैस पर गरम होने रख दीजिए. तवे पर थोड़ा सा तेल डाल लीजिए और चारों ओर एक जैसा फैला दीजिए और तवे को और गरम होने दीजिए। दाल में थोड़ा सा हरा धनिया डाल दीजिए।

तवे के गरम होने के बाद, गैस बिल्कुल धीमी कर दीजिए और तवे को थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए। नैपकिन की सहायता से तवे पर से अतिरिक्त तेल पौंछ दीजिए। चीला फैलाने के लिए एक चमचा भरकर बैटर तवे पर डाल दीजिए और चमचे को गोल-गोल घुमाते हुए पतला चीला फैला लीजिए। चीला फैलाने के बाद, गैस तेज कर लीजिए और चम्मच से चीले के चारों ओर थोड़ा-थोड़ा तेल डाल दीजिए। जरा सा तेल चीले के ऊपर भी डाल दीजिए और चीले को नीचे की ओर से अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए।

चीले के ऊपर से थोड़ा सा गहरे रंग का होते ही, इसे पलट दीजिए और दूसरी ओर से हल्की ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए। आंच को अपने नियंत्रण में रखिए और जरूरतानुसार मध्यम या मध्यम तेज कर लीजिए। चीले को पलटकर पीछे की ओर से भी देख लीजिए. इस पर ब्राउन चित्ती आ गई है। चीला सिककर तैयार है। गैस को एकदम धीमा कर दीजिए।

फिलिंग भरिये
चीले के इस ओर 3 छोटी चम्मच स्टफिंग रख दीजिए और चीले को दोनों किनारों से स्टफिंग को ढकते हुए मोड़ दीजिए। चीले को एक प्लेट में निकालकर रख लीजिए और इसी तरीके से सारे चीले बनाकर तैयार कर लीजिए।

गैस को एकदम धीमा कर दीजिए, तवे पर दिख रहे तेल या दाल को नैपकिन की मदद से अच्छी तरह से पौंछ लीजिए और तवे को थोड़ा ठंडा होने दीजिए। इसके बाद ही दूसरा चीला फैलाइए. तवे पर थोड़ा सा पानी छिड़क कर भी ठंडा कर सकते हैं। पानी को पौंछ दीजिए और फिर चीला फैला दीजिए। चीला फैलाते समय गैस एकदम धीमी रखिए और बिल्कुल पहले वाले चीले की तरह तवे पर फैला दीजिए. सभी चीले इसी प्रकार बनाकर तैयार कर लीजिए।

मूंग दाल के स्टफ्ड चीले  तैयार हैं। इन्हें हरे धनिये की तीखी चटनी, मीठी चटनी या किसी भी अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व कीजिए और गरमागरम चीलों के स्वाद का आनंद उठाइए।

इस पर अब फीलिंग वाली सामग्री डालें।

गर्मागर्म चीले को हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Comments
Loading...