नवरात्रि 2019: नवरात्रि के शुभ दिनों में गलती से भी ना करें ये काम

0 4,367

हिंदू धर्म में नवरात्रि को बहुत ही शुभ और बड़ा पर्व के रूप में माना जाता हैं। वही नवरात्रि के पर्व पर नौ देवियों की पूजा अर्चना का विशेष महत्व होता हैं। वही ऐसा माना जाता हैं कि इन दिनों में देवी को जो भी व्यक्ति प्रसन्न कर लेता हैं।

वही अपने जीवन में हर सफलता और सुख शांति को भी प्राप्त कर लेता हैं। क्योंकि उन पर देवी मां की पूर्ण कृपा बनी रहती हैं। वही नवरात्रि पर देवी पूजा और नौ दिन के व्रत का बहुत ही महत्व होता हैं।

वही हिंदू धर्म में इस पर्व को मां दुर्गा के नौ रूपों की अराधना का पावन त्योहार माना जाता हैं इन नौ दिनों में व्रत रखने वालों के लिए कुछ खास नियमों के बारे में बताया गया हैं। जिसे अपनाकर व्यक्ति अपने जीवन को सुखी बना सकता हैं।

आपको बता दें,कि नवरात्रि के दिनों पर देवी मां के भक्तों को विशेष रूप से इन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। वही नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रखने वालो को दाढ़ी मूंछ और बाल नहीं कटवाना चाहिए।

वही इस दौरान बच्चों का मुंडन करवाना बहुत ही शुभ माना जाता हैं। वही नौ दिनों का व्रत रखने वाले लोग इन दिनों अपने नाखूनों को भी ना काटें यह शुभ नहीं माना जाता हैं। वही अगर आप नवरात्रि में कलश की स्थापना कर रहे हैं तो माता की चौकी का आयोजन कर रहे हैं या फिर अखंड ज्योति जला रहे हैं तो इन दिनों घर खाली नहीं छोड़कर जाना चाहिए।

Comments
Loading...