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ऐसे बनाये रेस्टोरेंट जैसा नवाबी पनीर घर पर

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पनीर से बनी हुई कई प्रकार की डिश आप ने बनाई होगी पर क्या कभी अपने नवाबी पनीर बनाया है, स्वाद का तो कहना ही क्या जब नाम से पता चल रहा है नवाब तो आप सोच सकते है इसमें पड़ने वाले मसाले किस तरह के हो सकते है और स्वाद कितना नवाबी। तो चलिए बनाते है नवाबी पनीर और बनाते है अपने खास दिन को और भी खास।

नवाबी पनीर की सामग्री

  • नमक – स्वादानुसार 
  • घी -1 बड़ा चम्मच 
  • हरी इलायची – 2-3 साबुत
  • दालचीनी का टुकड़ा – 1 इंच
  • काली इलायची – 1 साबुत 
  • लौंग – 2-3 
  • काली मिर्च – 4-5 साबुत 
  • जीरा – 1 छोटा चम्मच 
  • प्याज – ½ कप कटा हुआ
  • ताज़ा नारियल – ½ कप कद्दूकस किया हुआ
  • अदरक लहसुन का पेस्ट – 1 छोटा चम्मच
  • हरी मिर्च – 2-3 साबुत
  • साबुत काजू – 15-20
  • पानी – ½ कप
  • पनीर – 300 ग्राम 
  • तेल – 1 बड़ा चम्मच 
  • क्रीम – ¼ कप
  • दही – 2 बड़े चम्मच
  • दूध – 1 कप 
  • गरम मसाला पाउडर – ½ छोटा चम्मच 
  • धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच

तैयारी का समय : 30 मिनट

खाना बनाने का समय : 40  मिनट  

कुल समय : 1  घंटा 10 मिनट  

विधि 

स्टेप 1 कड़ाही में कद्दूकस किया हुआ नारियल और प्याज डालकर भून लीजिये।
सबसे पहले काजू को एक गर्म पानी से भरी हुई कटोरी में भिगो कर रख दीजिये और मिक्सी में पीस लीजिये। । फिर एक बढ़ी सी कड़ाही लीजिये और कड़ाही को माध्यम आंच पे गैस पर रख दीजिये। उसके बाद कड़ाही में तेल डालकर गर्म कीजिये। इस दौरान ओखली में लौंग, काली मिर्च, हरी इलायची, दालचीनी और बड़ी इलाइची डालकर कूट लीजिये और कूट कर दरदरा सा पाउडर बना लीजिये। अब तेल अच्छी तरह गर्म हो चूक है उसमे जीरा और मसालों का पाउडर डालकर हलक ब्राउन होने तक भून लीजिये। उसके बाद कद्दूकस किया हुआ अदरक – लहसुन, बारीक़ कटी हुई प्याज़ और हरी मिर्च डालकर भून लीजिये। फिर कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर 2 मिनट तक भून लीजिये उसके बाद काजू डालकर 1 मिनट तक भुने और फिर गैस की आंच को कम कर दीजिये।
स्टेप 2 तवे पर पनीर को सेक लीजिये।
अब दूसरी गैस पर तवा रखिये और माध्यम आंच पे घी डालकर गर्म कीजिये। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाये तब पनीर के टुकड़े डालिये और टुकड़ो के ऊपर हलका सा नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर पनीर को चारो और से अच्छी तरह हलक ब्राउन होने तक भून लीजिये और भुने के बाद एक प्लेट में निकल लीजिये।
स्टेप कड़ाही में दही और दूध डालिये।
अब दोबारा कड़ाही में दही डालकर 2 मिनट तक पकाये और उसके ऊपर धनिया पाउडर और दूध डालकर पकाये। जब दूध उबालकर गाढ़ा हो जाये तब उबले हुए मटर, फ्राई पनीर, नमक, और क्रीम डालकर 3 से 4 मिनट तक पकाएं और अंत में गर्म मसाला पाउडर डालकर अच्छी तरह चमचे से सभी सामग्रियों को मिला लीजिये और गैस बंद कर दीजिये। नवाबी पनीर तैयार है।

पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी: 470kcal 
  • कार्बोहाइड्रेट: 13g 
  • प्रोटीन: 15 ग्राम
  • वसा: 41 ग्राम
  • सैचुरेटेड फैट: 25 ग्राम
  • पॉलीअनसेचुरेटेड फैट: 1g
  • मोनोअनसैचुरेटेड फैट: 5g
  • ट्रांस फैट: 1g
  • कोलेस्ट्रॉल: 104mg
  • सोडियम: 88mg
  • पोटेशियम: 254mg
  • फाइबर: 3जी
  • चीनी: 6 ग्राम
  • विटामिन ए: 566IU
  • विटामिन सी: 10mg
  • कैल्शियम: 480mg
  • आयरन: 1mg

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पनीर खाने के स्वस्थे लाभ 

पनीर प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है

पनीर के सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर और मजबूत होता है। पनीर के नियमित सेवन से खांसी, दमा, ब्रोंकाइटिस जैसे रोगों को नियंत्रित किया जा सकता है। यह हीमोग्लोबिन सामग्री में सुधार करता है और बच्चों के लिए उपयोगी पाया जाता है क्योंकि यह उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करने में मदद करता है।

चमकती त्वचा के लिए पनीर

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लोग बहुत पैसा खर्च करते हैं और यहीं से पनीर को फायदा होता है। सेलेनियम और अन्य विटामिन की उपस्थिति व्यक्ति को चमकती त्वचा पाने में मदद करती है।

शारीरिक संरचना विरूपण को रोकता है

पनीर में विटामिन डी सामग्रीशारीरिक संरचना की विकृति को रोकने में मदद करती है जिससे जोड़ों और कूल्हे में दर्द हो सकता है। विटामिन के और मैग्नीशियम की उपस्थिति कैल्शियम युक्त हड्डियों के विकास में भी मदद करती है।

परोसने के प्रकार :

पुलाव के साथ भी परोस सकते है।
तंदूरी रोटी और लच्छा पराठा के साथ परोस सकते है।
शाम के खाने में भी परोस सकते है।

स्वाद में बदलाव :

और अच्छे टेस्ट के लिए केवड़ा एसेंस डाल सकते है।
केसर भी डाल सकते है।
मेथी के दाने भी डाल सकते है।

 

 

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